×

Immunity: इन 3 तरीकों से बढ़ा सकते हैं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता,पता करें

 

देश में, यह वैसा ही है जैसे कि मैट्रॉन ने अपना नाम लिखा है। और इसीलिए वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 3,46,621 लोग कोविद से संक्रमित हुए हैं। वहीं 24 घंटे में मरने वालों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है. वायरस के कारण 4204 लोगों की जान चली गई। कुल मिलाकर भारत में कोरोना मामलों की कुल संख्या 2,33,40,938 है।

डॉक्टर की ओर से विशेषज्ञ बार-बार कोरोना वायरस की चेन को रोकने के लिए कोरोना नियमों का पालन करने का संदेश दे चुके हैं. मास्क, सैनिटाइजर ये सभी उपकरण बेरोल के पास रखे बताए जाते हैं। हालांकि, अगर आप घर के अंदर हैं तो वायरस से बचाव कैसे करें, यह सवाल कई लोगों के बीच घूम रहा है। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि अगर इम्यून सिस्टम कम है तो कोरोना हमारे शरीर पर बहुत जल्दी हमला कर सकता है. एक से अधिक व्यक्ति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं के साथ-साथ हर्बल सामग्री का सेवन कर रहे हैं। हालांकि, भोजन के साथ कई नियमों का पालन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है।

1. कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने एक बार फिर कई राज्यों में लॉकडाउन सेवाएं शुरू कर दी हैं। विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी स्रोतों को बंद कर दिया गया है। नए लॉकडाउन की वजह से भारत में हर उम्र के लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। ये सभी लोग उसी तरह घर पर होने के परिणामस्वरूप डिवाइस के आदी हो रहे हैं। फिल्में देखना या रात में काम करना नींद की कमी का कारण है। डॉक्टरों के मुताबिक महामारी की स्थिति में नींद की कमी बड़ा खतरा ला सकती है। डॉक्टरों ने इसका कारण बताते हुए कहा कि पर्याप्त नींद नहीं लेने के परिणामस्वरूप हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। सही मात्रा में सोने से हमारे शरीर की कई कोशिकाएं गंभीर रूप से सक्रिय हो जाती हैं और कीटाणुओं को मारने में मदद करती हैं। साथ ही नींद हमें ऐसे समय आती है जब हमारे शरीर की विभिन्न कोशिकाओं और मस्तिष्क की कोशिकाओं की मरम्मत हो रही होती है।

2. कोरोना महामारी स्थितियों में तनाव शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्थिति में जितना हो सके तनाव से बचना चाहिए। तनाव को दूर रखने के लिए कई योग बीम शुरू किए जा सकते हैं। नियमित रूप से हर दिन योग करने से शरीर के अंदर टी-कोशिकाओं की गतिविधि कम हो जाती है और कुछ हानिकारक कोशिकाएं जैसे कि प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाएं। इसके अलावा, यदि आप व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो आप 10 मिनट के लिए किसी भी तनाव को कम करने वाली गतिविधि शुरू कर सकते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा कई गुना बढ़ जाती है।

3.नियमित व्यायाम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यायाम शरीर को अल्पकालिक तनाव में डालता है जिसे गर्भाशय कहा जाता है, जो लोगों को दीर्घकालिक और मजबूत बनाता है। यहां तक ​​कि अल्पकालिक अभ्यास रोगाणु को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।