×

अगर आप भी पेट के बल सोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते है ये नुकसान

 

जयपुर  दुनिया मे कई सारे ऐसे लोग है जिन्हें पेट के बल सोए बिना नींद ही नहीं आती है। चाहे कितनी भी कोशिश कर लो अंत में वह पेट के बल ही सोते है। लेकिन क्या आपको पता है इस तरह सोने के क्या नुकसान हो सकते है। आपको बता दें की स्वस्थ रहने के लिए सही स्थिति में सोना भी बेहद जरूरी है। अगर सही तरीके से नहीं सोए तो शरीर पर कई सारे दुष्प्रभाव दिखाई देने लगेंगे। जो हमें समय के साथ दिखाई भी देने लगते है।

आज आपको पेट के बल सोने से दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे है। सबसे पहले तो पेट के बल सोने से पीठ पर बहुत गलत असर पड़ता है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, गर्दन और पीठ में दर्द रहने की शिकायत रहने लगती है। साथ अगर पूरी रात पेट के बल सोते है तो भी दूसरे दिन आपको थकावट महसूस रहेंगी। लगातर पेट के बल सोने से गर्दन में दर्द रहने लगता है। पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और स्पाइन एक सीध में नहीं रहती है जिसकी वजह से गर्दन में दर्द होता है। आपको बता दें की उल्टा सोने से

रीढ की हड्डी पर खिंचाव पड़ता है। जिसके कारण की सारी परेशानिया होनें लगती हैं। शरीर के हिस्सों पर वजन अधिक रहता है। जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमीं होनें लगती है। साथ ही उल्टा सोने से सिरदर्द की समस्या भी होनें लगती है। क्योंकि पेट के बल सोने से गर्दन की मांसपेशियां खिची हुई होती है।

जिसकी वजह से दिमाग तक रक्त नहीं पहुंच पाता है जो सिरदर्द का कारण बनता है। पेट के बल सोने से खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से पेट दर्द की समस्या हो सकती है। स्वस्थ रहने के लिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए की बाईं करवट लेकर ही सोए।