×

व्यायाम से कीमोथैरेपी के असर को बढ़ाया जा सकता है, जानिए कैसे?

 

शोधकर्ताओं ने पाया है कि व्यायाम केवल आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके कीमोथेरेपी के लिए भी अच्छा है। यह एक नए अध्ययन के अनुसार व्यायाम के साथ कीमोथेरेपी से ट्यूमर ज्यादा तेजी से सिकुड़ती है।

इस अध्ययन में बताया गया कैसे कीमोथेरेपी के दौरान व्यायाम ट्यूमर को सिकुड़ने में मदद करता है। इसके अलावा वह हार्ट कोशिकाओं को doxorubicin  के नष्ट करने के प्रभाव को रोकने नहीं देता है।

गहन व्यायाम चिकित्सा करने से इस दवा को लेने रोगियों में दिल की विफलता के जोखिम को रोकने में मदद मिल सकती है। शोध के लिए दो सप्ताह के दौरान शोधकर्ताओं ने चार चूहों के समूहों के दिलों की जांच की। और उन सभी को गर्दन के पिछले भाग में कैंसर को इंजेक्ट किया गया। दो ग्रुप को doxorubicin दिया गया और दो को प्लेस्बो दिया गया। एक doxorubicin के ग्रुप और प्लेस्बो के ग्रुप को 5 दिन के लिए 45 मिनट व्यायाम भी करवाया गया।

परीक्षण के अंत में, शोधकर्ताओं ने यह जानकर हैरान किया कि व्यायाम ने दवा के कारण दिल के तनाव को रोकने में मदद नहीं की। लिबोनैटि ने एक बयान में कहा कि यह इससे खराब नहीं हुआ, उसने इसे मदद नहीं की। लेकिन ट्यूमर डेटा एक महान खोज रही। वास्तविक चिकित्सा और व्यायाम दोनों प्राप्त करने वाले चूहों को प्लेसबो और गैर-व्यायाम समूहों की तुलना में काफी और लगातार छोटे ट्यूमर पाए गए।