×

पैरों को टोन और सुंदर बनने के लिए करें यह एकसरसाइज़ , होगी बहुत ही कारगर

 

 

जयपुर । आज कल जिस तरह की हमारी जीवन शेली जिस तरह की हो क्क्ष्हगली है उसके चलते हमारा शरीर कमजोर और मोटा होता जा रहा है । हमारी मस्ल्स बहुत ही ज्यादा कमजोर होती जा रही है इसके चलते स्किन सेलुलाइट होरती जा रही इस बात का सबन्से ज्यादा असर महिलाओं को पड़ता है । उनको लेगिन्स जींस और फ़्डिटेड कपड़ों के साथ साथ शॉर्ट्स भी पहनने झोटे हैं उनमें इस तरह की स्किन जरा भी अच्छी नहीं लगती है ।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की महिलाएं कैसे अपने पैरों की स्किन को सुंदर बना कर अपने पैरों को टोन कर सकती हैं । वह भी बहुत ही आसान सी वरजिशों के द्वारा । आइये आज हम बताते हैं आपको कऔन्सी है वह वरजिशें ।

जिन महिलाओं को आकर्षक पैर बनाने हैं, उनके लिए लेग प्रेस एक्सर्साइज करनी चाहिए। लेग प्रेस एक्सर्साइज करने से क्वाड्रिसेप्स, कल्वेस, हैमस्ट्रिंग और ग्लूटेल मसल्‍स से लेकर लोअर बॉडी को टोन किया जाता है।
स्‍टेप-अप एक्सर्साइज पैरों को अच्‍छा आकार देती है। यह एक्सर्साइज आपके क्वाड्स, कैल्वेस और ग्लूटेन की मांसपेशियों के लिए काम करती है। इसके अलावा यह पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों के लिए भी प्रभावी होती है। स्टेप-अप करने से पैरों को काफी फायदा होता है।
डंबल लन्‍जेज एक्सर्साइज शरीर के निचले भाग को आकार देने के लिए अच्‍छी है। पैरों के अलावा डंबल लंजेज एक्सर्साइज मांसपेशियों के ऊतकों, कोर स्‍ट्रेथ को बढ़ाने और लचीलेपन में सुधार करने में सहायक है।