×

इस कारण दिखाई देती है आपकी उम्र ज्यादा, जानिए

 

जयपुर, सभी लोग यह चाहते है कि वह हमेशा जवां बने रहै। लेकिन हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से हम उम्र से ज्यादा दिखाई देने लेगते है। हमारी उम्र कम होती है पर सामने वाले व्यक्ति को अधिक दिखाई देती है साथ इन आदतों की वजह से हमारे चेहरे पर झुर्रिया पड़ जाती है जो बुढापे की निशानी होती है। इन झुर्रियों की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

इसलिए हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि किन कारणों की वजह से ये झुर्रिया आई है। आइए जानते है उन बुरी आदतों के बारे में जिनसे आती है चेहरे पर झुर्रियां।एक शोध के अनुसार इस बात का पता चला है कि आजकल के बच्चें 12 साल की उम्र में ही गंदी आदतों के शिकार हो जाते है जिससे आगे चलकर उनमें कई सारे बदलाव समय से पहले ही आ जाते है।

दूर रहे तनाव से

मानसिक तनाव ऐसी बिमारी है जो आपको बूढ़ा बनाने में सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती है।कई सारे शोध किए गए जिनमें इस बात का खुलासा हुआ है कि तनावरहित रहना व्यक्ति को युवा बनाए रखता है। इससे बचने के लिए पहले ऐसी चीजों की तलाश करिये जो आपके तनाव की वजह है फिर इसके बाद उससे मुक्ति पाने के तरीका तलाशे। ये हमेशा याद रखे की तनाव रहित रहने से झुर्रिया नहीं आती है।

एलकोहल का सेवन

आजकल के बच्चे ये मानते है कि कम मात्रा में शराब स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। पर कब ये लत बन जाती है उन्हें इस बात का पता ही नहीं रहता है। जब ये अधिक मात्रा मे ली जाती है या फिर यों कहे की रोजाना ली जाती है तो हमारे शरीर पर बहुत गलत असर डालती है। इसके विपरित असर की वजह से हमारे चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए शराब को ना कहे।

धुम्रपान है मुख्य वजह

धुम्रपान करना आज के युवाओं का शौक बन गया है जिसके चलते वह बुरी आदते के शिकार हो जाते है। और कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रिया दिखाई देनें लगती है। इसलिए हमें जवां रहने के लिए धुम्रपान को ना कहना पड़ेगा।