×

5 ऐसे प्रभावी व्यायाम जिन्हे करके देख सकते है अपने आप मे बदलाव

 

  1. चलना- आप कहीं भी, कभी भी चल सकते हैं। एक ट्रेडमिल का उपयोग करें या सड़कों पर चले। आप सभी को ज़रूरत है तो सिर्फ एक अच्छी जूतो की जोड़ी। यदि आप बस फिटनेस के लिए चलना शुरू कर रहे हैं, तो एक समय में पांच से 10 मिनट के साथ शुरू करें।

  1. अंतराल प्रशिक्षण- अंतराल प्रशिक्षण आपके स्वास्थ्य के स्तर को बढ़ा देता है और आपका वजन कम करने में मदद करने के लिए अधिक कैलोरी जलता है।

  1. स्क्वेट्स- स्क्वेट्स कई मांसपेशियों के समूहों मे काम करता हैं।-अपने quadriceps (“quads”), हैमस्ट्रिंग, और gluteals (“glutes”) – एक ही समय में। अपने पैरों को और कंधो को चौड़ा करे और आपकी पीठ सीधी अपने घुटनों को झुकाएं और अपनी रियर को कम करें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे हों।

  1. क्रंच-सबसे पहले फर्श अपनी पीट के बल लेट जाऐ फिर अपने दोनो हाथो को सर के नीचे रखे और घुटनो को अपने पेट तक ले आऐ फिर धीर-धीरे अपनी ठोड़ी को घुटनो तक ले कर आऐ।

  1. पुश-अप- पुश-अप आपकी छाती, कंधों, ट्रीप्स, और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करते है। पहले अपने हाथों को और कंधे को चौड़ा करे फिर फर्श पर अपने पैर की उंगलियों को रखें फिर अपने हाथो को धीरे-धीरे से ऊपर और नीचे करे।