×

महिलाओं को कैंसर के ये 5 लक्षण ज़रूर जान लेने चाहिये

 

जयपुर। महिलाओं में कैंसर का हो जाना एक आम सी बात हो गई है आज के समय में। सिर्फ भारती की बात की जाए तो कैंसर से खास लोग ही नहीं आम लोग भी बहुत ज़्यादा प्रभावित हो रहे हैं, जिसमें महिलाओं की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ रही है। कुछ दिनों पहले बॉलीवुड अदाकारा सोनाली बेंद्रे ने ट्वीट करके कैंसर होने की बात सार्वजनिक की थी और इसी पोस्ट में उन्होंने बताया था कि वो अपना इलाज अमेरिका में करवा रही हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि महिलाओं में अचानक से कैंसर में प्रगति कैसे बढ़ गई। ज़रुरत है महिलाओं को जल्द से जल्द इस बात को समझने की कि आखिर वो कैसे पता लगाएं कि कैंसर उन्में कैसे फैल रहा है।

  • अमेरिका में सबसे अधिक कैंसर वास्तव में स्किन कैंसर है, विशेष रूप से बेसल सेल कार्सिनोमा नामक कैंसर होता है ये, जो पराबैंगनी रोशनी एक्सपोजर से जुड़ा हुआ होता है। पिंपल का ज़्यादा दिन तक रहना इसका एक लक्षण हो सकता है।
  • बार बार खांसना, गले में जलन होना और इसका बहुत दिन तक ठीक ना रहना भी कैंसर होने का एक लक्षण हो सकता है।
  • शरीर में खुजली का होना भी कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। आमतौर पर लोग सामान्य सी दवाई लेकर खुजली का उपचार कर लेते हैं, लेकिन ये एक बड़ा लक्षण हो सकता है, कैंसर का।
  • आपके कानों में दर्द है और आपको इसका कोई लक्षण नहीं मिल पा रहा है तो सावधान हो जाएये, ये कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।
  • आंखों से लगातार पानी का आना भी कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। आपको ज़रुरत है चेक-अप कराने की कि सचमुच इसका कारण कुछ और है या फिर कैंसर।