×

अगर लू लग जाये तो क्या करना चाहिए,इसके साथ जाने क्या खाना चाहिए क्या नहीं 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,कई बार खिड़की और दरवाजे से आने वाली गर्म हवा के कारण भी हीट वेव हो सकती है। हीट वेव होने पर शरीर का तापमान अधिक लगता है। आपको हमेशा ऐसा लगेगा जैसे आपको बुखार हो। बुखार के साथ-साथ शरीर में दर्द, अकड़न और बेचैनी महसूस होती है।IMD ने राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि आने वाले महीनों में कई राज्यों में हीट वेव आने वाली है। हीट वेव के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की से भी हीट वेव आ सकती है। अब सवाल उठता है कि हीट वेव आने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए?

हीट वेव आने पर तुरंत करें ये काम

हीट स्ट्रोक होने पर व्यक्ति के शरीर को गीले कपड़े से पोछें। जब शरीर का तापमान थोड़ा कम हो जाए तो उसे पीने के लिए सामान्य पानी दें। कुछ देर बाद सिर पर गीला तौलिया रखें ताकि दिमाग ठंडा रहे। जब शरीर का तापमान नियंत्रण में आ जाए तो ताजे पानी से नहा लें।

अगर हीट वेव की तपिश बढ़ गई है तो इसे कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

प्याज का रस

हीट स्ट्रोक को कम करने के लिए प्याज का रस अचूक उपाय है। गर्मियों में अक्सर कच्चा प्याज खाने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में अपने खाने में प्याज को शामिल करें। कहा जाता है कि अगर आपको लू लग जाए तो प्याज का रस निकालकर हाथों, पैरों के तलवों और कानों के पीछे लगाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। लू लगने पर दो चम्मच प्याज का रस निकालकर पिलाना चाहिए।

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी ठंडा होता है। लू लगने पर अगर आप इसे पीते हैं तो तुरंत काफी आराम मिलता है। इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें और उसमें 2 चम्मच सौंफ का पानी रात भर भिगोकर रखें। यह एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर भी है। इसे पीने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

धनिया और पुदीने का जूस

लू लगने पर धनिया और पुदीने का जूस पीने से काफी आराम मिलता है। रोजाना धनिया और पुदीने का जूस पिएं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें चुटकी भर चीनी भी मिला सकते हैं। इससे लू कम लगेगी।