×

आलू , चावल , ब्रेड , पास्ता , क्या सच में है मोटापे का कारण ?

 

 

जयपुर । आज के समय में मोटापे की परेशानी 10 में से 8 लोगों को परेशान किए हु हैं इतना ही नही यदि इस बात पर धान नही दिया गया तो यह बहुत ही जल्द महामारी का रूप धरण कर सकता है। यह बीमारी आज के समय में अबसे ज्यादा घटक बन रही है क्योंकि याह और भी कई बीमारियों का कारण बन रही है ।

इसे में इस बीमारी का बड़ा कारण हमारे खानपान को भी मानजता है । इटन ही ही इसका कारण आलू चावल जैसे फास्ट फूड्स को माना जाता हैं ।  आज हम आपको बताने ज्क रहे हैं की क्या यह सच है की इन सभी का सेवन करने व्के कार्न लोगों में मोटापा बढ़  रहा है । आइये जानते हैं इस बारवे में ।

आलू चावल , पासता मेगी में कार्ब्स होते हैं । हाँ यह मोटापा बढ़ाने का कार्न होता है । पर कुछ हद तक यह बात गलत भी हैं की इसका सेवन करने से मोटापा बढ़ता है । क्योंकि मोतापा बढ्ने का करण यहही ही सब होते तो आज हॉस्टल में रहने वाले आधे से ज्यादा बच्चे मोटापे का ही शिकार पाय जाते ।

मोटापे का शिकार इंका सेवन करने के बाद लोग इसलिए होते हैं क्योंकि वह अधिक मात्रा में इसका सेवन करत्ये हैं इतना ही नही इसका सेवन करने के साथ ही लोग कोई भी शारीरीक श्रम नही करते हैं जिसके कारण यह कार्ब्स ठीक से पाच नही पते हैं और यह वसा का रूप धरण कर लेता है । इन सभी में वसा ज्यादा पाई जाती है । पर आप इंका सेवन करने के बाद यही शरीर को कास्ट देते हैं तो यह कभी भी आपके मोटापे का कारण नहीं बन सकटे हैं ।

अधिक मात्रा में इसका सेवन करत्ये हैं इतना ही नही इसका सेवन करने के साथ ही लोग कोई भी शारीरीक श्रम नही करते हैं जिसके कारण यह कार्ब्स ठीक से पाच नही पते हैं और यह वसा का रूप धरण कर लेता है । इन सभी में वसा ज्यादा पाई जाती है । पर आप इंका सेवन करने के बाद यही शरीर को कस्ट देते हैं तो यह कभी भी आपके मोटापे का कारण नहीं बन सकते हैं । आलू , चावल , ब्रेड , पास्ता , क्या सच में है मोटापे का कारण ?