×

वजन कम करने में सहायक होती है पुदीने की चाय

 

जयपुर, पुदीना सभी की पसंद की चीज होता है। यह भोजन में स्‍वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ ही  स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभदायक होता है। पाचन तंत्र को सुधारने के लिए पुदीना सबसे अच्छा आहार माना जाता है। इसका नियमित सेवन करने सके से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। पुदीना हमारे शरीर में एंटीबॉयटिक की तरह काम करता है। लेकिन क्‍या आपको पता है। पुदीने की चाय भी बनती है जो वजन कम करने में सहायक होती है। इसमें मेंथॉल, मेंथॉन, मिथाइल एसीटेट जैसे तत्व होते है। जो मोटापा कम करने में बहुत सहायक होते है।

ऐसे बनाए पुदिने की चाय

पुदीने की चाय बनाने के लिए उबलते हुए पानी में दो बड़े चम्मच पुदीना के पत्ते डालकर दस-पंद्रह मिनट तक उबालें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद छानकर कप में डाले और अपनी पसंद के अनुसार इसमें मीठा मीलाए. बेहतर परिणाम के लिए इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते है।

वजन घटाए ये चाय

पुदीने की चाय  बनाने के लिए सूखी हुई पत्तियों का इस्तेमाल कियाजा सकता है। जो लोग ब्लेक चाय पसंद नहीं करते है वह लोग पुदीने की चाय को ताजा सुगंध, प्राकृतिक स्‍वाद और कैफीन मुक्‍त सामग्री के कारण बहुत पसंद करते हैं। आपको बता दें कि इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं होती है। इसलिए इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं। पुदीने की इस चाय से आप अपना वजन घटाने के साथ साथ अपनी सेहत को भी सुधार सकते है। वहीं इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

इसका नियमित सेवन वजन घटाने में बहुत सहायक होगा। यह वजन घटाने के अलावा भी कई फायदे करती है। इसकी तेज सुगंध से अपनी लालसा को दबाने और भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। वहीं कुछ लोग रात को खाने के बाद इसका सेवन करते है जिससे मीठा खाने की इच्छा कम हो जाती है।