×

Low abdominal fat: पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान तरीका

 

हर कोई दुबला और फिट शरीर पाना चाहता है लेकिन कितने मिलते हैं! भोजन के लालच को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। आरामदायक लोग शारीरिक काम के बारे में नहीं सोच सकते हैं! कई मोबाइल पर रात गुजार रहे हैं। ये अनियमितताएं, गलत भोजन से पेट भरना, शारीरिक श्रम न करना और पर्याप्त नींद की कमी से पेट में वसा का बढ़ना जारी है। यदि वजन बढ़ने की समस्या पुरानी है, तो विभिन्न रोग हो सकते हैं।

उदर प्राय: दो प्रकार का होता है। एक प्रकार निचले पेट में वसा का सख्त होना है। इसे ‘उभड़ा हुआ पेट’ कहा जाता है। एक अन्य मामले में, पूरे पेट को वसा और पेट के आकार के साथ कवर किया जाता है। इसे ‘फूला हुआ पेट’ कहा जाता है। एक उभड़ा हुआ पेट की तुलना में फूला हुआ पेट कम करना बहुत आसान है।
पेट की समस्या होने पर बहुत से लोग जिम जाते हैं। बाजारू हानिकारक सप्लीमेंट्स का सेवन करें। बल्कि, कुछ घरेलू उपचारों के माध्यम से बहुत आसानी से ऐसी बेलों को कम करना संभव है। मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर, वे तरीके शरीर में अवांछित वसा को कम करते हैं। अब पेट की चर्बी कम करने के तरीके के बारे में जानें।

खूब पानी पिए
अगर आपका पेट भारी है तो भी अधिक पानी पिएं। आप सोच सकते हैं कि जब आप भारी पेट के नीचे हैं तो पानी पीने से आपकी बेचैनी बढ़ जाएगी, लेकिन पीने के पानी का परिणाम इसके विपरीत है। अतिरिक्त पानी पीने से पाचन तंत्र में पहले से जमा हुआ पानी दूर होने लगता है और पाचन प्रक्रिया तेज होने लगती है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है क्योंकि शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

अदरक-शहद-नींबू के साथ पानी का सेवन करें
शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए खूब पानी पिएं। शहद और नींबू को अदरक के पानी के साथ मिलाएं। इस ड्रिंक को पीने से शरीर आसानी से डिटॉक्स हो जाएगा। और अगर आप फूला हुआ पेट की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कॉफी से बचें। कॉफी में कैफीन आपके शरीर में निर्जलीकरण के स्तर को बढ़ा सकता है। वहीं, कॉफी शरीर में शर्करा और कैलोरी के स्तर को बढ़ाती है।

केला खाएं
ब्लोटिंग से छुटकारा पाने का एक और आसान तरीका है, केला खाना। केले पोटेशियम में समृद्ध हैं, जो शरीर की जल धारण क्षमता को नियंत्रित करता है और पाचन तंत्र में सोडियम के स्तर को नियंत्रित करता है।

नाश्ते में प्रोटीन लें
जिन लोगों को पेट की समस्या है, उन्हें नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। ताकि पाचन बेहतर हो। इसके अलावा रात का खाना जल्दी खाने की आदत बनाएं। खाने के कम से कम दो घंटे बाद बिस्तर पर जाएं।