×

इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

 

मोटापे से अक्सर हर कोई परेशान है। मोटाप शरीर पर पेट पर ज्यादा दिखाई देता है। इसके चलते आपको कई परेशानियों का सामना करना पडता है। कई बार तो मोटापे की वजह से हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी बीमारियों का सामना करना पडता है। इस परेशानी को देखते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योग लेकर आएं है जिन्हें आप रोजाना सिर्फ 20 मिनट देकर अपने शरीर को पतला और फिट कर सकते है। आइए जानते है इन तरीको के बारें में

बोट मुद्रा

बोट मुद्रा के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनो पैरो और सिर वाले हिस्से को उपर की ओर लेकर वी आकृति बनाएं। इस स्थिति में करीब 10 सैकंड तक रूके। यह प्रक्रिया आप 10 बार दोहराएं।

मंडूकासन

इसमें वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं, और दोनों हाथो के अंगूठे अंदर लेकर मुठी बंद कर लंे। दोनो मुठ्ठियों को नाभि के दोनो ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए नीचे की और झुके तथा अपनी ठोडी को जमीन पर टिका दें। थोडी देर रूके और फिर पहले वाली स्थिति में आ जाए। इसे 5 बार करें।

पवनमुक्तासन

इसमें पीछ के बल लेटकर पैरो को मोडकर चेस्ट तक लेकर आए। और फिर अपनी नाक को अपने घुटनों से टच करने की कोशिश करें। कुछ देर तक इसी पोजिशन में रहें। यह प्रक्रिया 5 बार दोहराए।

अर्ध-पवनमुक्तासन

इसमें अपने पीठ के बल लेट जाएं फिर अपने दाएं पैर को मोडकर सीने पर लेकर नाक को टच करें फिर उसी अवस्था में थोडी देर के लिए रहें। इसी तरह अपने बाएं पैर को मोडकर यह प्रक्रिया दोहराएं। इसे आप 5 से 10 बार दोहरा सकते है।

कपालभाती प्राणायाम

कपालभाती प्राणायाम को काफी अच्छा और सरल योग माना जाता है। इसमें पद्मासन की मुद्रा में बैठकर गहरी सांस बाहर छोडे और फिर पेट को अंदर करें। यह क्रिया बार-बार दोहराएं। ऐसा आप करीब 10 मिनट तक करें।

सर्वान्गासन


योग में पैरो का सीधा रख कर पीठ के बल लेट जाएं फिर अपने पैरो को बिना मोडे उपर की ओर उठाएं। कोहनी के सहारें पीठ को उपर उठकार 90 डिग्री का एंगल बनाएं। कुछ देर रूकें और फिर उसी मुद्रा में वापस आएं। ऐसा 10 बार करें । अपनी कमर को हाथों के सहारें उपर करे और 90 डिग्री की अवस्था में कुछ देर के लिए रहें। ये प्रक्रिया 8 से 10 बार दोहराएं।

हलासन

 

पैरो को सीधा रख कर पीठ के बल लेट जाएं और फिर पैरो को धीरे-धीरें उठकार अपने सिर के उपर वाली जमीन पर टिकाएं और कुछ देर के लिए रूकें, फिर वापस उसी पाॅजिशन में आ जाएं। ऐसा आप 8 से 10 बार करें।