×

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने किया खुलासा, हृदय रोगों का खतरा बढा देता है अधिक मोटापा

 

जयपुर। आज के समय में अपनी बिगडती जीवनशैली के कारण एक आबादी मोटापाग्रस्त होते जा रही हैं। आशचर्यजनक बाद तो यह है कि अगर कोई रक्तचाप, खराब रक्त शुगर नियंत्रण व असामान्य रक्त वसा से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं कर रहा है तो उसे सावधानियां बरतने की सख्त आवश्यकता है। हालिया शोध में भी यही बात सामने आई है कि सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में अधिक मोटापाग्रस्त लोग हृदय रोगों का शिकार बहुत ही आसानी से होने लगे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मोटापा औऱ हृदय रोगों से संबंधित यह शोध 90,000 से अधिक महिलाओं पर किया गया और इसे ‘द लैंसेट डायबिटीज व इंडोक्राइनोलॉजी’ पत्रिका में भी प्रकाशित किया गया है। जिसमें पहले से ही आगाह कर दिया गया है कि मोटापा हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार कारक होता है जो बेहद आम बीमारियों के कारण लोगों में फैल रहा है।

लगभग 90,000 महिलाओं वाले इस शोध में बताया गया है कि जो महिलाएं मोटापा से ग्रस्त थीं लेकिन उनका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त था उनमें सामान्य वजन वाली महिलाओं की तुलना में हृदय रोगों का खतरा काफी अधिक था। रिसर्च में पाया गया कि मोटापा उपापचयी सिंड्रोम वाले लोगों पर बहुत जल्द औऱ गहरा असर डालता है। इतना ही नहीं, इससे हृदय रोगों का खतरा भी दोगुना हो जाता है जिनमें दिल का दौरा और स्ट्रोक की समस्या होना बेहद आम है।

जर्मनी के न्यूथेएलजर्मन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन न्यूट्रिशन पोट्सडेम-रेहब्रुके (डीआईएफई) के प्रोफेसर मैथियास शुल्जे ने बताया कि उपापचयी रूप से स्वस्थ मोटापा हानिकारक नहीं होता लेकिन दशकों से उपापचय संबंधी बीमारियों से मुक्ति पाने वाली महिलाओं को हृदय रोगों के बढते खतरे का सामना करना पड़ रहा है।