×

बच्चों के अंडरवेट होनें पर दे, ये आहार

 

जयपुर, बच्चों में अक्सर अंडरवेट की समस्या हो जाती है। क्योंकि गर्भाव्स्था के दौरान सही पोषण नहीं मिलने के साथ ही और भी कई सारे कारण होते है जिनकी वजह से ऐसा होता है। लेकिन ऐसे में बच्चें की देखभाल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर शिशु लगातार रो रहा है या फिर नींद पूरी नहीं ले रहा है तो तुरंत चिकित्सक की सहायता ले।वहीं बच्चे की डाइट का भी विशेष ध्यान रखे उसे ऐसी डाइट दें जो उसके शरीर में विटामिन, वसा ,कैलोरी आदी की पूर्ण रूप से पूर्ती कर सके।  

केला

केला एनर्जी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसे दूध मे मिलाकर बच्चों के वजन में बढ़ोतरी की जा सकती है। वहीं केले में जरूरी विटामिन व कैल्सियम भी होता है। जो शिशु के शरीर की संपूर्ण पूर्ती करता है।

दे दाल का पानी

शिशुओं में प्रोटीन की मात्रा की पूर्ती के लिए दाल का पानी देना चाहिए। ये शिशु के शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करते है। साथ ही बच्चें को आहार में पीनट बटर भी दे यह स्वादिष्ट होनें के साथ साथ फेट विटामिन व मैग्निशियम से भी भरपूर होता है।

ये कारण हो सकते है अंडरवेट के

पेट में कीडे- कई बार बच्चों के पेट मे कीड़े पैदा हो जाते है जिससे उनका वजन नहीं बढ़ पाता है। इसके लिए ध्यान रखे की अगर आपका बच्चा समय पर खाता पीता है औऱ फिर भी उसका वजन नहीं बढ़ रहा है तो पेट में कीडे हो सकते है। इसके लिए डॉक्टर्स की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

पोषक तत्वों की कमीं

बच्चों में वजन नहीं बढ़ने का कारण पोषक तत्वों की कमीं हो सकती है। बच्चों के शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलने से उनका शारीरिक विकास नहीं हो पाता है। वहीं उनके दिमागी विकास में भी बाधा आती है। इसके लिए अगर बच्चा छह माह से बड़ा है तो इसके लिए उसे दाल खिचड़ी चावल व फल व बिस्किट खिलाना चाहिए। वहीं अगर बच्चा छोटा है तो उसे हर दो घंटों में स्तनपान करवाना चाहिए।

ऐसा करके आप अपने बच्चे का वजन बढ़ा सकते है। साथ ही बच्चों की नींद व साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखे।