×

वजन कम करने के उपाए

 

जयपुर। वजन कम करना हो या वजन बढना हो दोनों ही मामलों में आपको सही दिशा के बारें में पता होना चाहिए। वजन कम करना सबसे कठिन कार्यों में से माना जाता है लेकिन आप इन तरिकों को अपनाकर इसे सरल बना सकते हो। चलिए इसे विस्तार से जानते है –

आपको बता दें कि वजन कम करना एक मुश्किल काम हो सकता है खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने कभी इस काम में सफलता हासिल नहीं की। आपकी बॉडी को शेप में लाने में मदद करने के लिए, हमें अपनी मौजूदा जीवनशैली में कुछ बदलाव करने जरूरी है, बदलाव के माध्यम से हम वजन कम करने में सफल हो सकते हैं।

बता दें कि आपको रोज कम से कम दिन में 10,000 कदम चलना होगा। इससे आप मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ा सकते हैं। जब आप लगातार चलते हैं, जैसे- काम करने के लिए सीढ़ियों को प्राथमिकता देना, कार पार्क करने के बाद पैदल अपने कार्यालय में पहुंचना, घर का सामान खरीदने के लिए पैदल जाना जैसी गैर-व्‍यायाम गतिविधि के माध्‍यम से आप एक दिन में कम से कम 250-350 कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं।

आपको किसी भी विश्राम तकनीक के नियमित अभ्यास से सीरम कोर्टिसोल के स्तर को नीचे लाने में मदद मिलेगी, जिससे शुगर की तलब कम होगी और भूख कम होगी। रोजाना 20 मिनट के ध्‍यान से आप अच्‍छा परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं। ध्यान, योग का नियमित अभ्यास और खुद को प्रेरित कर सकारात्मकता से वजन घटान प्रभावकारी सिद्ध होता है।

बता दें कि उपवास विभिन्न तरीकों से हो सकता है, उदाहरण इंटरमिटेंट फास्टिंग, शुष्क उपवास, फल उपवास या जल उपवास। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप एक मध्यम उपवास के साथ शुरू करें जैसे कि आपके खाने से लेकर अगले भोजन तक न्यूनतम 14 घंटे का अंतर देना।

आप वजन घटाने के लिए कुछ सुझावों का पालन करते हैं, तो यकीन है कि यह आपकी जीवन शैली को बदलने में मदद करेगा, इसलिए आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको पैदल चलना, डाईट का ध्यान देना, उपवास करना आदि शामिल है। वजन कम करने के उपाए