×

आपकी इन खतरनाक समस्याओं से निजात दिलाता है अखरोट

 

जयपुर। अखरोट पतझड़ करने वाले बहुत सुन्दर और सुगन्धित पेड़ होते हैं। अखरोट भी दो तरह के पाये जाते हैं। अखरोट का फल एक प्रकार का सूखा मेवा है जो खाने के लिये उपयोग में लाया जाता है। अखरोट का बाह्य आवरण एकदम कठोर होता है और अंदर मानव मष्तिष्क के जैसे आकार वाली गिरी होती है।

अखरोट में 392 कैलोरी ऊर्जा होती हैं, 9 ग्राम प्रोटीन होता है, 39 ग्राम वसा होती है और 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें विटामिन ई और बी6, कैल्शियम और मिनेरल भी पर्याप्तं मात्रा में होते है।

आपको बता दें कि अखरोट आपकी हार्ट अटैक की समस्या को दूर करता है। या आप कह सकते हो कि अखरोट खाने से आपको हार्ट अटैक की समस्या कम हो जाती है।

आपको बता दें कि अखरोट खून में कोलेस्ट्रॉल के दुष्प्रभाव को कम कर रक्त धमनियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। और वे लोग अपने खाने में अखरोट को शामिल कर सकते हैं। जिनको यह समस्या होती है।

जानकारी के लिये बता दें कि 50 ग्राम अखरोट में 4 ग्राम सेचुरेटेड फैट होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है। और बता दें कि ये सभी तत्व कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में आपकी सहायता करते हैं।