×

Study: नई ओरल दवा ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकती है

 

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक मौखिक दवा ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में प्रभावी हो सकती है।यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो कैंसर सेंटर की टीम ने पाया कि एनएलआरपी 3 को धीमा करने से सूजन को कम किया जा सकता है और ट्यूमर के विकास और प्रगति को रोका जा सकता है।

कार्लो मार्केटी ने, वर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन से कहा”NLRP3 एक बड़े परिवार का सदस्य है जो कि खतरे के संकेतों में शामिल है,” । “यह एक रिसेप्टर है जो एक सेल के इंटरसेल्यूलर डिब्बे का सर्वेक्षण करता है, जो खतरे के अणुओं या रोगजनकों की तलाश करता है।

मार्शेट्टी ने कहा “जब एनएलआरपी 3 इन संकेतों को पहचानता है, तो यह कैसपेस -1 के सक्रियण की ओर जाता है, जो कि प्रोटीन और इंटरलेयुकिन -1 बीटा के प्रसंस्करण और परिपक्वता में शामिल है, जो इसके जैविक सक्रिय रूप में होता है, जिससे तीव्र भड़काऊ प्रतिक्रिया होती है। हमने पाया कि मेलेनोमा में, यह। प्रक्रिया विकृतिग्रस्त है, जिसके परिणामस्वरूप ट्यूमर का विकास होता है, “।

अध्ययन पीएनएएस जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में इस्तेमाल किया गया मौखिक एनएलआरपी 3 अवरोधक (डापानसुत्राइल) पहले से ही गाउट और हृदय रोग के इलाज के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों में प्रभावी दिखाया गया है, और वर्तमान में कोविद -19 में भी इसका परीक्षण किया जा रहा है।

शोधकर्ता अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यह एनएलआरपी 3 अवरोधक मेलेनोमा रोगियों में सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है जो चेकपॉइंट अवरोधकों के प्रतिरोधी हैं।

मार्केथ ने कहा “जांचकर्ता अवरोधकों ट्यूमर को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावकारिता को बढ़ाते हैं, लेकिन कभी-कभी ट्यूमर इस उपचार के लिए प्रतिरोधी हो जाते हैं,” । उन्होंने कहा, “अब कैंसर अनुसंधान का एक बड़ा हिस्सा उन उपचारों को खोजना है, जिन्हें उनकी प्रभावकारिता में सुधार के लिए चेकपॉइंट अवरोधकों के साथ जोड़ा जा सकता है।”