×

रक्त कैंसर का शिकार होने के बाद दिखते हैं यह लक्षण,कभी न करें यह गलतियाँ 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क -हम सभी जानते हैं कि कैंसर कितनी घातक बीमारी है। इसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं. कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। कैंसर तब होता है जब शरीर में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। कैंसर कई प्रकार के होते हैं और उनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। आज हम आपको ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में बताएंगे। इस कैंसर को हेमेटोलॉजिकल मैलिग्नेंसी के रूप में भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण क्या हैं।

लगातार थकान महसूस होना
कई बार ठीक से खाना न खाने या शरीर में पानी की कमी के कारण आपको थकान महसूस होती है, लेकिन अगर आपको लगातार थकान महसूस होती है तो यह ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। शरीर में खून की कमी के कारण भी एनीमिया की समस्या हो जाती है।

अचानक वजन कम होना
जब शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं तो मेटाबॉलिज्म में बदलाव होता है, जिससे अचानक वजन कम होने लगता है। यह ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

बार-बार संक्रमण होना
अगर आप लगातार किसी इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ब्लड कैंसर होने पर शरीर में WBC की कमी हो जाती है, जिसके कारण मरीज बार-बार संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।

सूजी हुई लसीका ग्रंथियां
लिम्फ नोड्स में सूजन के कई कारण हो सकते हैं। अक्सर लोग इस सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर आपको गर्दन या अंडरआर्म्स आदि हिस्सों में दर्द महसूस हो तो तुरंत जांच कराएं।

हड्डियों में दर्द
रोगी को लगातार पीठ दर्द या पसलियों में दर्द हो सकता है। ये ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. अगर आप भी लगातार इस दर्द से परेशान हैं तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

आसानी से चोट लगना और खून बहना
अगर छोटी सी चोट लगने पर भी लंबे समय तक खून बहता रहे तो यह संकेत ब्लड कैंसर से जुड़ा हो सकता है। मसूड़ों से खून आना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है।