×

तारे से किसी ग्रह में इस तरह से तब्दिल होता है, देखिये इसका अद्भुत नज़ारा

 

जयपुर। सितारों का जहान जितना खूबसूरत है ये उतना ही रहस्यमय हैं।वैसे इंसान इससे ज्यादा अंजान नहीं है लेकिन इसके बारे में ये पूरी तरह से जानता भी नहीं हैं हां इसके बारे में जानने की कोशिश करता रहता है। इसकी दुनिया जो कि हमारी दुनिया से बिल्कुल अलग हैं। अंतरिक्ष की अनंत गहराइयों के राज उजागर करने में जुटे हुए वैज्ञानिकों एक ऐसी घटना को रिकॉर्ड किया है जिसको दुर्लभ घटना का दर्जा दिया गया है।

वैसे तो ये ब्रह्माण्ड के अनंत रहस्य आज भी बिल्कुल उसी तरह नयापन लिए हुए हैं। इसी की दिशा में वैज्ञानिकों ने पहली बार किसी तारे से एक ग्रह निर्माण की दुर्लभ प्रक्रिया को कैमरे में कैद किया हैं। आपको जानकारी दे दे कि किसी विशाल तारे को धीरे-धीरे एक ग्रह में तब्दील होता देखा गया है। आपको जानकारी दे दे कि  खगोलविदों ने पहली बार पृथ्वी से करीबन 450 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित एक तारे के दरमियान बन रहे एक ग्रह की दुर्लभतम तस्वीरों को कैद किया हैं।

आपको बता दे कि यह करिश्मा अमेरिका के एरिजोना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया हैं। जानकारी के लिए बता दे कि इस तारे का नामकरण एलकेसीए 15 किया गया है। इनको फोटोज के देखने से लगता है कि तारे की डिस्क की दरार में बन रहे एक ग्रह की पूरी निर्माण प्रक्रिया कई सारी तस्वीरों को एक के बाद एक देखने पर मालूम चलती हैं। ये दूरी बहुत ही ज्यादा होने की वजह से ज्यादातर तस्वीरें साफ नहीं हैं  लेकिन फिर भी इसकों आसानी से देखा जा सकता है।