×

15 साल के बच्चे का शरीर आप भी देखकर चौंक जायेगे, जानिये इस विचित्र बीमारी के बारे में

 

जयपुर। दुनिया में कई तरह की गंभीर बीमारियां फैल रही है। इनके इलाज के लिए वैज्ञानिक कई तरह के प्रयोग करते रहते है और इनका इलाज खोजते रहते हैं। इसी तरह से हाल ही में एक ऐसा दुर्लभ मामला सामने आया है, जिसे देखकर तो खुद डॉक्टर्स भी हैरान हैं उनका मानना है कि उन्होंने ऐसी विचित्र केस पहली बार देखा है। आपको इसके बारे में बतादे कि चंडीगढ़ के एक बच्चे को बहुत ही दुर्लभ बीमारी से ग्रसित पाया गया है। आपको बता दे कि भारत का पहला केस है जिसमें किसी को हड्डियों से जुड़ी हुई गंभीर बीमारी आस्टियोपोरोसिस हुई है।

जानकारी दे दे कि ये काफी दुर्लभ रोग है जो दुनिया में गिने चुने लोगों को ही होता है। बता दे कि चंडीगढ़ के रहने वाला एक 15 वर्षीय किशोर में इस बीमारी के लक्षण पाए जाने के बाद से ही सारे मेडिकल जगत में खलबली मच चुकी है। वैसे इसका इलाज चंडीगढ़ पीजीआई में चल रहा है। डाक्टरों ने इसके बारे में दावा है कि 45 साल से कम उम्र के लोगों में आस्टियोपोरोसिस की बीमारी ना के बराबर पाई जाती है।

इनका मानना है कि इस तरह के केस पूरे देश में तीन से चार ही होंगे। वैसे आपको बता दे कि अब तक इस रोग की वजह पता नहीं चल पाई है। आपको इसके बारे में आपको बता दे कि साल 2012 में जब बलजिंदर 12 साल का था तब उसका हाथ एक बार फ्रैक्चर हो गया था इसके बाद अगले ही साल उसके पूरे शरीर में दर्द शुरू होने लग गया फिर तुरंत पीजीआई के इंडोक्राइनोलाजी डिपार्टमेंट में रेफर कर दिया गया। जांचों के बाद ज्ञात हुआ है कि बच्चे को गंभीर बीमारी आस्टियोपोरोसिस है।