×

सेब की चाय पीने के कुछ अनजाने उपाय

 

जयपुर। फिट रहने के लिये आप लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। कई तरह के नुस्खे आजमाते हो. शायद आपने ग्रीन टी और लेमन टी के बारे में खूब सुना, लेकिन क्या कभी आपने सेब की चाय के बारे में सुना है? जी हां  सेब की चाय न केवल आपका वेटलॉस करती है, बल्कि आपकी खूबसूरती में भी इजाफा करती है। अगर आप फिट रहना चाहते और ग्रीन टी पी-पीकर ऊब चुकें है तो आज हम आपको सेब की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं…जो आपको उपयोग में जरुर लेनी चाहिए। आपको बता दें कि न सिर्फ आपको एक नया फ्लेवर चखने का मौका मिलेगा बल्कि इसे पीने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है। तो आइये आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं…

इम्‍यूनिटी बढ़ाए सेब की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रभावी वजन घटाने के लिए एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है।

कोलेस्‍ट्रॉल करे कम सेब में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल तत्‍व रक्त से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए इससे वसा कम होती है।
टॉक्सिन निकाल फैंके सेब की चाय पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है साथ ही कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती है।

कम कैलोरी सेब नेगेटिव कैलोरी फल में आता है।, जिसका मतलब है कि इसमें बेहद कम या ना के बराबर कैलोरी होती है। सेब की बनी चाय आपकी कैलोरी बैलेंस करने में मदद कर सकता है।

आपको बता दें कि एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो मेटाबोलिक बैलेंस में सुधार करने के साथ ब्‍लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। यह ब्‍लड शुगर के लेवल में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोकता है, जो आपकी अधिक खाने की इच्‍छा को कंट्रोल करता है।