×

Reduce stress: तनाव कम करने के तीन आसान तरीके यहां दिए गए हैं

 

कार्यालय की समय सीमा, बेटा-बेटी की शिक्षा, विभिन्न घरेलू काम, घरेलू जिम्मेदारियाँ, छोटी बीमारियों के साथ फिर से। व्यस्त जीवन में विभिन्न कारणों से लगभग सभी लोग तनाव से पीड़ित हैं।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, तनाव ने पिछले कुछ दशकों में लोगों की इच्छाशक्ति को कम किया है। आत्महत्या करने की प्रवृत्ति बहुत बढ़ गई है। समय के साथ अत्यधिक व्यस्तता और कुछ मामलों में तीव्र प्रतिस्पर्धा के अनुकूल नहीं होने के कारण, यह सब थकान को कम कर रहा है।

हालांकि, यदि लक्ष्य को जीवन में थोड़ा समायोजन के साथ निर्धारित किया जा सकता है, तो तनाव को आसानी से नियंत्रण में लाया जा सकता है। यह कैसे संभव है, आप जानते हैं? मध्यस्थता के लिए तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं।

1- दिनचर्या से बाहर किसी रचनात्मक कार्य में स्वयं को व्यस्त रखें। चाहे वह पेंटिंग हो या गार्डनिंग। अगर आपको अपनी पसंद का शौक है, तो इसे दिन में कम से कम आधे घंटे के लिए रखें। इन सभी गतिविधियों में दिमाग को सक्रिय रखने से तनाव कम होता है। गुलाब के काम को नए सिरे से प्यार किया जा सकता है।

2- लक्ष्य बनाना। कई का स्वभाव ‘मल्टीटास्किंग’ करना है। जबकि यह गुण एक अच्छे कार्यकर्ता के रूप में बहुत लोकप्रिय था, आधुनिक चिकित्सा इसके विपरीत कह रही है। डॉक्टरों के अनुसार, मल्टीटास्किंग वास्तव में किसी भी कार्य पर ध्यान नहीं देता है। बल्कि, एड्रेनालाईन स्राव तनाव को बढ़ाता है। इसलिए मल्टीटास्किंग के बजाय, एक बार में एक कार्य को आगे बढ़ाएं और लक्ष्य करें। इससे तनाव कम होगा।

3- प्रत्येक दिन जागने के बाद, साँस लेने के व्यायाम और ध्यान के लिए कुछ समय निर्धारित करें। इसमें पूरे दिन के काम, व्यस्तता, हलचल और हलचल को संभालने के लिए कोई जोड़ा नहीं है। डॉक्टरों के अनुसार, ध्यान रक्तचाप को नियंत्रित करता है। आत्मविश्वास बढ़ाता है। परिणाम स्वाभाविक रूप से भावनात्मक चिंता को कम करता है।