×

रेड वाइन से चेहरे के मुंहासे भी दूर होते हैं, जानिए कैसे?

 

रेड वाइन आधुनिक युग का आश्चर्य पीने योग्य पदार्थ है। यह हमारी उम्र भी बढ़ाता है। डिप्रेशन के जोखिम को कम करता है, और यहां तक ​​कि केविटी को भी दूर करता है। कुछ लोगों ने यह भी तर्क दिया है कि resveratrol आमतौर पर रेड वाइन में पाए जाने वाला यौगिक, कैंसर के विकास के खिलाफ भी कम कर सकते हैं। अब, एक नया अध्ययन यह सुझाव दे रहा है कि लाल अंगूर से प्राप्त यही यौगिक, मुँहासों के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है।

वास्तव में, मुंहासे 85% अमेरिकियों को प्रभावित करते हैं, और अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान के मुताबिक 40% किशोर इन मुंहासों के लिए ट्रीटमेंट लेते हैं। अब, विशेषज्ञों की एक टीम ने हाल ही में जांच करने के लिए कहा है कि यदि लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट जो स्वाभाविक रूप से लाल अंगूर में पाए जाते हैं, जिसे रिवेराट्रोल कहा जाता है, वे मुंहासों को ठीक कर सकते हैं।

पत्रिका त्वचाविज्ञान चिकित्सा में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, Resveratrol लंबे समय से प्रभावी रूप से फ्री कणों को बनाने से रोकने के लिए जाना जाता है। यह संदिग्ध था कि यौगिक के ये लाभकारी लक्षण मुँहासे से लड़ने में उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इस विचार का अब तक परीक्षण नहीं किया गया था।

शोधकर्ताओं ने Propionibacterium  नामक बैक्टीरिया के लिए resveratrol का इस्तेमाल किया। मुंहासे परंपरागत रूप से होता है इन बेक्टीरिया की जनसंख्या बढ़ती है।  Benzoyl peroxide एक सामान्य प्रकार का मुँहासे का उपचार, इसका इस्तेमाल भी किया गया था। इन उपचारों के प्रभाव का मूल्यांकन 10 दिनों के लिए किया गया था। P. acnes को इनकी मदद से प्रभावी रूप से खत्म किया गया। लेकिन resveratrol का असर Benzoyl peroxide के असर से दुगने समय तक रहा। और इन यौगिकों के बेहतर कंसनट्रेशन की आवश्यकता थी।

जब इन दो उपचारों को मिलाया जाता था, तब भी, वे एक दूसरे के साथ मिल गए। जिससे कंसनट्रेशन भी बढ़ा साथ ही 2 दिन में सभी बैक्टीरिया को भी इसने मार दिया। पहले लेखक एम्मा टेलर ने एक बयान में कहा कि हमने शुरू में सोचा कि ये दोनों यौगिक साथ में काम नहीं करेंगे लेकिन इन्होनें किया।

यह जोड़ा जाना चाहिए कि यह उपचार एक सामयिक आवेदन के साथ किया गया था, इसलिए resveratrol के अन्य संभावित लाभों के विपरीत, शराब पीने से मदद नहीं मिलेगी। फिर भी, शोधकर्ता अपने परीक्षण को जारी रखने, मानव परीक्षणों में इन निष्कर्षों को मान्य करने और संभावित रूप से नए और अतिरिक्त प्रभावी मुँहासे उपचार की ओर अग्रसर होने की उम्मीद करते हैं।