×

गर्भावस्था में पैरों में ही नही और भी कई जगह आती है सूजन

 

 

जयपुर । गर्भावस्था में महिलाओं को कई तरह की परेशानी से गुजरना पड़ता है । लोग चाहे महिलाओं को कितना भी कमजोर मान लें या उनके साथ भेदभाव कर लें पर सही मायनों में यदि कोई सशक्त है जो कई ज्यादा स्ट्रॉंग है मर्दों से तो वह है औरत । वह एक बच्चे को जन्म देने में ही इतनी गंभीर लड़ाई लड़ती है की मौत के मुंह से ही वापस आती है ।

आज हम बात कर रहे हैं की जब महिला गर्भवती होती है तो उसको सूजन की परेशानी का सामना करना पड़ता है । पर हर महिला का एक अलग और नया अनुभव होता है जिसके बारे में हर किसी को जानकारी नहीं होती है । ऐसे में लोग उनको जब सलाह देते हैं तो या तो डरा देते हैं या फिर उनकी परेशानी को समझ नही पाते हैं । आज हम आपको इससे जुड़ी एक खास जानकारी देने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

प्रेग्नेंसी के दौरान जैसे-जैसे आपका वजन बढ़ता जाता है, उसका असर आपके शरीर के हर बॉडी पार्ट पर दिखने लगता है। इसकी वजह ये है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में फ्लूइड की मात्रा बढ़ती है और यूट्रस पर प्रेशर पड़ता है तो करीब 90 फीसदी महिलाओं के पैर, एड़ी और टखने में सूजन हो जाती है और यह एक सामान्य बात है। लेकिन इस दौरान सिर्फ पैर में ही नहीं बल्कि शरीर के कई दूसरे बॉडी पार्ट्स भी हैं जहां थोड़ी बहुत सूजन दिखने लगती है।

अगर आपकी आंखें puffy यानी मोटी या फूली हुई या सूजी हुई लग रही हैं खासकर आंखों के नीचे वाली स्किन पर जहां डार्क सर्कल्स होते हैं तो जरूरी नहीं कि इसकी वजह नींद की कमी हो। प्रेग्नेंसी के दौरान सिर्फ आंखें ही नहीं बल्कि आपका करीब-करीब पूरा चेहरा ही सूज जाता है। इसके सिवा अंगुलियों में भी सूजन आ सकती है ।

गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाओं के होंठ और नाक में भी सूजन आ जाती है। नाक में सूजन या कंजेशन फील होने लगता है क्योंकि साइनस डाइलेट में मौजूद छोटी-छोटी नसों में खून और फ्लूइड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे कई बार नाक से खून भी आ सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ता जाता है, उसका असर आपके शरीर के हर बॉडी पार्ट पर दिखने लगता है। इसकी वजह ये है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में फ्लूइड की मात्रा बढ़ती है और यूट्रस पर प्रेशर पड़ता है तो करीब 90 फीसदी महिलाओं के पैर, एड़ी और टखने में सूजन हो जाती है और यह एक सामान्य बात है। लेकिन इस दौरान सिर्फ पैर में ही नहीं बल्कि पुरे शरीर में हो सकती है। गर्भावस्था में पैरों में ही नही और भी कई जगह आती है सूजन