×

Pregnancy: यहां बताया गया है कि गर्भावस्था आपके बालों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है और इससे कैसे निपटा जाए

 

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि एक बार जब आप गर्भ धारण करते हैं, तो आपका शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है। गर्भावस्था को बालों के स्वास्थ्य पर भी विभिन्न प्रभावों के लिए जाना जाता है। जबकि कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन उत्पादन के उच्च स्तर के कारण उनके बाल घने और चमकदार दिखाई देते हैं, अन्य लोग अपने बालों को बहाते और मात्रा में पतले हो सकते हैं। गर्भावस्था के साथ तनाव, हार्मोनल उतार-चढ़ाव और चिकित्सा की स्थिति जैसे कारक बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और अधिकांश मामलों में, प्रसव के कुछ महीनों बाद बाल अपनी पूर्व गर्भावस्था की स्थिति में लौट आते हैं।

गर्भावस्था के दौरान

गर्भावस्था के दौरान, शरीर उच्च मात्रा में एस्ट्रोजन का उत्पादन करता है, एक हार्मोन जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों को अपने टेलोजेन (बहा) चरण में जाने से रोकता है। ज्यादातर मामलों में, यह प्रभाव तीसरी तिमाही में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है।

हालांकि, कुछ अवसरों पर, कुछ महिलाओं को बालों के झड़ने का अनुभव होता है जो लंबे समय तक मॉर्निंग सिकनेस और गर्भावधि मधुमेह का दुष्प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं और बालों के रोम की संवेदनशीलता को कम कर सकते हैं, जिससे वे गिर जाते हैं और मात्रा कम हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान बालों को बहा देने की इस स्थिति को ‘टेलोजेन इफ्लूवियम’ कहा जाता है और यह आमतौर पर पहली तिमाही में होता है क्योंकि बढ़ते बच्चे को सहारा देने के लिए हार्मोन का संतुलन नाटकीय रूप से बदल जाता है।

गर्भावस्था और अन्य कारकों को पोस्ट करें

ऐसा मामला भी हो सकता है जहां कुछ महिलाओं को प्रसव के 1-3 महीनों के भीतर बालों के झड़ने का अनुभव होता है। यह शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजन की मात्रा में गिरावट के कारण होता है।

इसके अलावा, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भपात, गर्भपात या स्टिलबर्थ को बंद करने से हार्मोन, विशेष रूप से एस्ट्रोजेन में प्रवाह के कारण बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है। अनिवार्य रूप से, किसी भी घटना से बालों के झड़ने को ट्रिगर किया जा सकता है जिसमें आपके सिस्टम में एस्ट्रोजन हार्मोन संतुलन में बदलाव शामिल है।

बालों का झड़ना / झड़ना

एक स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन करना जो प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरा हो, बालों के झड़ने से निपटने में मदद कर सकता है। कुछ प्रीनेटल विटामिन भी हैं जो आप बालों के पतलेपन को प्रबंधित करने के लिए अपने डॉक्टर के परामर्श पर ले सकते हैं। अन्य कारकों में शामिल है कि कोई कैसे अपने बालों को बाँधता है, उनका इलाज करता है। उदाहरण के लिए, तंग ब्रैड्स, बन और पोनीटेल आपके बालों को खींच सकते हैं और बालों को अलग करते समय बालों को खींचने से बचने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों को धीरे-धीरे धोने का प्रयास करना चाहिए। एक और नो-नॉट हॉट रोलर्स और कर्लिंग आइरन्स या किसी अन्य स्थायी हेयर ट्रीटमेंट का उपयोग कर रहा है क्योंकि वे बालों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

इसलिए, गर्भावस्था के दौरान और गर्भावस्था के बाद अपने बालों के साथ कोमल और रोगी होने पर विचार करें क्योंकि बालों पर प्रभाव ज्यादातर मामलों में अस्थायी होता है। हालाँकि, यह हमेशा एक चिकित्सक के साथ परामर्श करने के लिए विवेकपूर्ण होता है कि संकेत खतरनाक लग रहे हैं और आपकी मानसिक भलाई को प्रभावित कर रहे हैं।