×

Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैसे खुद का ख्याल रखना चाहिए, जानिए कुछ टिप्स

 

माँ बनना उतना ही आनंद है जितना की एक जिम्मेदारी है। जब आपके पास एक बच्चा होता है, तो वह विचार आपके दिमाग को घेर लेता है। हिस्टीरिया के बीच गर्भवती माताओं की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है। अपनी और अपने अजन्मे बच्चे की रक्षा करें। वायरस से दूर रहें। परिणामस्वरूप, बहुत से लोग सोचने में अधिक समय बिता रहे हैं। हालांकि अभी तक बच्चे को अपनी बाहों में लेने का समय नहीं है, यह मातृ दिवस उनके लिए भी है। गर्भवती महिलाएं खुद को चरम पर कैसे रख सकती हैं?

कुछ नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। ताकि वह अपने शरीर और दिमाग का ख्याल रखे।

प्रतिरोध

अकेले के लिए नहीं लड़ रहा। बच्चे भी हैं। नतीजतन, प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। शरीर को पर्याप्त विटामिन सी और डी प्राप्त करने के लिए, उस पर ध्यान देना आवश्यक है। नींबू का रस, नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का बार-बार सेवन किया जा सकता है।

व्यायाम

कोरोना फैलाने की शुरुआत से, यह बार-बार कहा गया है कि शारीरिक व्यायाम पर जोर दिया जाना चाहिए। देश-विदेश के चिकित्सकों का मानना ​​है कि अगर आपको व्यायाम करने की आदत है, तो यह बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद होगा। भ्रूण की गति से सावधान रहना ठीक है, लेकिन व्यायाम आवश्यक है। कुछ सीटें करने के लिए यह समस्या नहीं होगी, आप डॉक्टर से पता कर सकते हैं।

खाना

इस समय अच्छी तरह से नियोजित भोजन सबसे महत्वपूर्ण है। ताजा फल, सब्जियाँ माँ और बच्चे के लिए आवश्यक हैं। हर दिन एक गिलास दूध के साथ चाहिए। कुछ अखरोट। उसे सावधान रहना चाहिए कि इसके साथ अतिरिक्त नमक न खाएं।

स्वच्छता

इस समय चलने में थोड़ी कठिनाई होती है। हालांकि, स्वच्छता के मुद्दे की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। आपको कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ साफ करने होंगे। यदि आप अपनी आँखों और चेहरे पर अपना हाथ रखना चाहते हैं, तो आपको सैनिटाइज़र को हाथ में बंद रखना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य

दहशत से नुकसान हो सकता है। सावधान रहना जरूरी है। लेकिन अगर आप घबराते हैं तो घबराएं नहीं। नियमों का पालन करना चाहिए। हालांकि, भले ही आप किसी भी कारण से संक्रमित हों, आपको डर नहीं होना चाहिए। इसका असर बच्चे पर पड़ सकता है।