×

Pregnancy Tips: यदि आप गर्भावस्था में फिटनेस का ध्यान रखना चाहती हैं, तो स्वीमिंग करें, सावधानियों जानें

 

स्वस्थ रहने के लिए हर उम्र में व्यायाम करना बहुत जरूरी है। व्यायाम करने से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि मन भी ठीक रहता है। व्यायाम महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर गर्भावस्था के दौरान, व्यायाम न केवल मां के लिए बल्कि बच्चे के लिए भी आवश्यक है। कुछ महिलाओं को तैरना पसंद होता है, लेकिन गर्भावस्था में तैरने से डरती हैं। सवाल उठता है, क्या गर्भावस्था के दौरान एक महिला को तैरना उचित है? आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान तैराकी महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है।

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रोथेरेपी का स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है:-
1-गर्भावस्था के दौरान महिलाओं पर पीठ, पेट और घुटनों पर विशेष प्रभाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में, तैराकी एक हल्का और प्रभावी व्यायाम है, जो बच्चे और माँ दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
2-हाइड्रोथेरेपी फेफड़ों और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। हाइड्रोथेरेपी फेफड़ों और हृदय का व्यायाम है, जो बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया में मदद करता है।
3-तैराकी गर्भावस्था में वजन और शर्करा को नियंत्रित करती है। गर्भावस्था में वजन बढ़ना एक आम समस्या है। यदि गर्भवती महिला तैर रही है, तो उसका वजन नियंत्रण है, साथ ही गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह का खतरा भी है।
तैराकी एक हल्का और प्रभावी व्यायाम है जो आपके वजन को नियंत्रित करता है।
4-हाइड्रोथेरेपी आपको गर्मियों में ठंडा रखती है, साथ ही मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करती है। शरीर के पानी में डूबने से अंगों में सूजन कम हो जाती है। सूजन कम होने के कारण आपके शरीर में दर्द की कोई शिकायत नहीं है। गर्भावस्था के दौरान हाइड्रोथेरेपी आपके रक्त परिसंचरण को बरकरार रखती है।

तैरते समय आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं?

1-गर्भावस्था के दौरान तैरना सुरक्षित है, लेकिन तैराकी करते समय सुरक्षा नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
खुले पानी या पूल में तैरते समय जागरूक रहें। यदि आप समुद्र, झील या नदी में तैर रहे हैं, तो पानी की धाराओं पर ध्यान दें। यदि संभव हो तो परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ तैरें।
2-पूल में मौजूद क्लोरीन किसी भी तरह से महिला के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं है, यह बात कई अध्ययनों में सामने आई है।
3-गर्भवती महिलाओं को ज्यादा तेज तैरना नहीं चाहिए, नहीं तो उन्हें सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
4-स्किनकेयर हमेशा आवश्यक होता है, त्वचा की देखभाल के लिए चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।
5-गर्भावस्था के दौरान महिलाएं धूप के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।
6-यदि आप गर्भावस्था से पहले तैरती नहीं हैं, तो आप गर्भावस्था के दौरान भी शुरुआत कर सकती हैं। बस धीमी शुरुआत करें और सुरक्षित रहें। यदि आप तैराकी से अपरिचित हैं, तो आराम करने या व्यायाम करने के लिए पूल के उथले सिरे का उपयोग करें।