×

माँ बाप रहे अलर्ट महिलाओं को ही नहीं बच्चों को भी होता है uti

 

 

जयपुर । आज कल यूरिन इनफेकषा को ले कर कई तरह की खबरे आ रही है । हर महिला इस परेशानी का शिकार है । खास कर बारिश और सर्दियों में इस परेशानी का बहुत ज्यादा सामना करना पड़ता है । जिंदगी में यदि यह बीमारी हो जाये तो सारे जीवन इसको ज्घेलना पड़ता है । बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है ।

इस बीमारी को लेकर महिलाओं को बहुत ज्यादा खतरा बना रहता है । पर लोग इस बात को अनहि जानते हैं की यह सिर्फ महिलाओं को नहीं बल्कि बच्चों को भी हो सकती है । जी हाँ बहुत ही केएम लोग इस बात को जानते हैं । आज माँ बाप को इस बात को लेकर बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है ।

यह बीमारी यूरिन इन्फेक्शन की होती है । बच्चे या तो बहुत ज्यादा टॉइलेट जाते हैं या फिर डायपर में ही टॉइलेट करते हैं जिसके कारण वह गीले में ही बहुत लंबे समय तक रहते हैं यही ही कारण होता है की बैक्टीरियल इन्फेक्शन को बढ़ावा मिलता है । यह परेशानी बच्चों को स्कूल में भी हो सकती है क्योंकि वहाँ पबलीक टॉइलेट होता है इसके साथ ही बहुत ज्यादा लंबे समय तक टॉइलेट रोकने के कारण भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

आज हम आपको यह कहा रहे हैं की बच्चों के स्वसाठी को ले कर और भी न्ज्यड़ा अप अलर्ट रहे क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही जरा सी नजर अंदाजगी आपके बच्चों को परेशानी का कारण बन सकता है । कई बार यह बहुत ज्यादा चाय पीने , पानी कम पीने के कारण भी हो जाता है इस लिए आप और भी इस बात का ध्यान रखें की बच्चे  पानी ठीक से पिये ।

 

यह बीमारी यूरिन इन्फेक्शन की होती है । बच्चे या तो बहुत ज्यादा टॉइलेट जाते हैं या फिर डायपर में ही टॉइलेट करते हैं जिसके कारण वह गीले में ही बहुत लंबे समय तक रहते हैं यही ही कारण होता है की बैक्टीरियल इन्फेक्शन को बढ़ावा मिलता है । यह परेशानी बच्चों को स्कूल में भी हो सकती है क्योंकि वहाँ पबलीक टॉइलेट होता है. माँ बाप रहे अलर्ट महिलाओं को ही नहीं बच्चों को भी होता है uti