×

पिस्ता हेल्थ के लिए अच्छा है मगर ये जान लीजिए ये एक दिन में कब और कितना खाना चाहिए?

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, पिस्ता एक लाजवाब किस्म का ड्राई फ्रूट है, इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं और इसे दूध या किसी चीज में मिला कर खायें तो इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. त्योहार, त्योहार या शादी-ब्याह के शुभ अवसर पर लोग एक-दूसरे को मेवे तोहफे में जरूर देते हैं। किसी को रोस्टेड स्नैक्स पिस्ता पसंद होता है तो किसी को सामान्य पिस्ता। वहीं कई बार नाश्ते में मेहमानों को पिस्ता भी परोसा जाता है. यह पोषण से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितना पिस्ता और बादाम खाना चाहिए?जब भी पिस्ता खाएं तो समय का ध्यान रखें. सुबह खाली पेट पिस्ते का सेवन करें। अगर आप रोजाना खाली पिस्ता खाने का प्लान कर रहे हैं तो उन्हें रातभर पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। क्‍योंकि भीगे हुए पिस्‍ते खाने से आपकी सेहत में सुधार आएगा।

एक दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए

गर्मियों में पिस्ता खाने से बचें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। आप एक दिन में 15-20 ग्राम पिस्ता खा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति इसे ज्यादा मात्रा में खा लेता है तो इससे आपको सेहत से जुड़े कई नुकसान हो सकते हैं।

ये है पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कॉपर और विटामिन ई मौजूद होता है, जो त्वचा और बालों को बहुत स्वस्थ रखता है। साथ ही त्वचा को रूखा होने से बचाता है। जिन लोगों को एनीमिया, थकान और कमजोरी है उन्हें पिस्ता और बादाम जरूर खाना चाहिए क्योंकि इनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो एनीमिया जैसी बीमारी को दूर रखता है।

   पिस्ता में विटामिन बी6 और जिंक पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और संक्रमण के खतरे को काफी हद तक कम करता है।

पिस्ता में विटामिन बी6 और जिंक होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और किसी भी तरह के संक्रमण के खतरे को कम करता है।

पिस्ते को हमेशा फाइबर का एक समृद्ध स्रोत माना गया है। जिससे पेट संबंधित रोग दूर रहते हैं।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोजाना पिस्ता खाना चाहिए ताकि वे भरा हुआ महसूस करें। अधिक खाने से बचें।

पिस्ता दिमाग और आंखों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।