×

अब शरीर में नहीं होगीऑक्सीजन की कमी,बस फॉलो करें यह टिप्स 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क- ऑक्सीजन के बिना जीवित रहना असंभव है। ऑक्सीजन की कमी से व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखना बहुत जरूरी है। यह शरीर के लिए बहुत आवश्यक तत्व है, क्योंकि यह कोशिकाओं के निर्माण के साथ-साथ उनके कार्यों को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों के शरीर में कई कारणों से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

कोरोना महामारी के दौरान जिन लोगों के फेफड़ों पर कोरोना वायरस का हमला हुआ था, उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होने के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. सही समय पर ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। चिंता न करें, कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो ऑक्सीजन से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से शरीर में कभी भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

StylesAtlife.com में छपी एक खबर के मुताबिक ब्रोकली खाने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है. यह सब्जी सेहत के लिए बहुत ही सेहतमंद होती है और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन आदि होते हैं। ब्रोकोली शरीर में ऑक्सीजन चयापचय के लिए दीर्घकालिक सहायता प्रदान कर सकती है। ब्रोकली का रोजाना सेवन करें, क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा शरीर के सिस्टम को उच्च स्तर पर काम करने में मदद करती है।यदि आप नियमित रूप से लाल और नीले जामुन का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति अच्छी बनी रहती है। नीले और लाल दोनों जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं।