×

चिकन में दही मिलाकर फ्रिज में रखना सही है या नहीं? कहीं बन न जाए जहर

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, चिकन को पूरी दुनिया में अलग-अलग तरीके से बनाया या फ्रिज में रखा जाता है। कुछ लोग चिकन में नींबू और नमक डालकर मैरीनेट करते हैं तो कुछ लोग दही और नींबू मिलाकर इसे स्टोर कर लेते हैं। चिकन में प्रोटीन और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. अगर आप इसे सही तरीके से स्टोर करके रखते हैं तो आप इसे कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाना आसान है इसलिए लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन अक्सर जब फ्रिज में स्टोर करने की बात आती है तो लोग गलती कर बैठते हैं।

कब तक मैरिनेट करना है

युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के मुताबिक कच्चे चिकन को एक से दो दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है। जबकि पका हुआ चिकन या मैरिनेट किया हुआ चिकन 3-4 दिन तक स्टोर करके रखा जा सकता है. गर्मी के मौसम में चिकन को स्टोर करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि जब हम चिकन को फ्रिज में स्टोर करते हैं तो उसमें बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है। इसलिए चिकन को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है.

दही के साथ चिकन को मेरिनेट करने से यह जहरीला नहीं होगा

दही में चिकन मिलाकर मैरिनेट करने में कोई नुकसान नहीं है. बल्कि यह बहुत अच्छा है। आप इससे चिकन करी बना लें या कोई और रेसिपी बना लें तो ये बहुत ही स्वादिष्ट बनती है. अच्छी तरह से संरक्षित करने के लिए फ्रिज का प्रयोग करें।

दही और चिकन को एक साथ खाने से कोई नुकसान नहीं होता है

दही में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो मसल्स के लिए अच्छे होते हैं। वहीं चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, दोनों को एक साथ खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह फायदेमंद होता है.