×

एंजाइटी में एनेस्थीसिया से भी कई ज्यादा कारगर होता है म्यूजिक

 

जयपुर । एंजाइटी जिसको हम आम भाषा में किसी भी ऐसी स्थिति से समझ सकते हैं । जिसमें व्यक्ति पर उसका डर हावी इसमें रहता है । एंजाइटी किसी जानलेवा बीमारी से कम नहीं है । यह एक प्रकार की मानसिक सिटीटी है जिसमें व्यक्ति को किसी चीज़ हालत से इतना डर लगता है की वह या तो खुद पर ही नियंत्रण खो देता है या फिर खुद को संभाल नहीं पाता है ।
आज हम आपसे इसी बारे में कुछ खास बात करने जा रहे हैं । आज हम बात कर रहे हैं एंजाइति के इलाज़ में कारगर चीजों के बारे में जिसके बारे में लगभग लोगों को नहीं पता होता है की यह भी किया जा सकता है । एंजाइटी को ठीक करने के लिए अक्सर लोग दवाओं का सेवन करते हैं । पर वह कभी यह नहीं समझ पाते हैं की ऐसा करना उनको हानी ही पहुंचा रहा है ।
डर असल लोगों को दवाओं का सेवन करने की आदत सी हो जाती है जिसकी वजह से वह त उम्र दवाओं का सेवन करते हैं और कभी अपने दिमाग को इस कदर स्ट्रॉंग नहीं बना पाते हैं की वह इस हालात से निकल भी सकते हैं ।
लोग इस परेशानी से निकालने के लिए एनेस्थीसिया का भी साहरा लेते हैं जो की बहुत गलत है । और बहुत ही आखरी इलाज़ है । पर हा कहें की इसका इलाज़ एनेस्थीसिया सेभी अच्छा और सस्ता है तो ।
एंजाइटी से निकालने का सबसे अच्छा इलाज़ है म्यूजिक यह आपको ना सिर्फ मानसिक तनाव से निकालता है ना सिर्फ आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि आपके मन में डर से लड़ने का भी जज्बा बहरता है । एक स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि नर्व ब्लॉक प्रसीजर से पहले अगर मरीजों को रिलैक्सिंग म्यूजिक सुनाया जाए तो यह उतना ही असरदार होता है जितनी की midazolam दवा जिसे सीधे मरीज के वेन्स में डाला जाता है।