×

मलेरिया का जानिये दुर्लभ इतिहास जानकर रह जाओगे हैरान

 

जयपुर। मलेरिया मतलब की महामारी जो पिछले कई बरसों से मादा ऐनोफिलीज मच्छर की वजह से फैलाई जा रही है। बता दे कि मलेरिया इटालियन ज़ुबान का लफ्ज़ है इसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे कि क्योकि हम इसके बारे में ये तो जानते है कि ये रोग है लेकिन क्या है और इसका अस्तित्व क्या है इसके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा। मलेरिया शब्द माला एरिया से बना है। इसका मतलब है बुरी हवा। आपको जानकर हसीं आयेगी कि ये पहले यह बीमारी भूत प्रेत से फैलाई हुई मानी जाती थी।

लेकिन विज्ञान ने इसका खुलासा किया तो ज्ञात हुआ कि यह मादा ऐनोफिलीज मच्छर का किया धरा है। इसमें पाए जाने वाले एक परजीवी प्लास्मोडियम की वजह से ही यह बीमारी फैलती हैं जो बहुत ही घातक होती है। मलेरिया का इतिहास तो चीन के प्राचीन दस्तावेजों से प्राप्त होता है इसके बारे में बता दे कि 2700 ईसा पूर्व के कुछ प्राचीन अवशेषों से यह पता चलता है कि उस वक्त मलेरिया को दलदली बुखार यानी के मार्श फीवर के नाम से जाना जाता था। जानकारी दे दे कि सन 1880 में मलेरिया पर सबसे पहला शोध चार्ल्स लुई

अल्फोंस लैवेरिन नामक वैज्ञानिक द्वारा किया गया था। अभी तो इस बात से हम वाकिफ है कि मलेरिया मादा ऐनोफिलीज की पैदाइश है और इसमें पाया जाने वाला एक पैरासाइट जिसे प्लास्मोडियम कहते है के नापाक इरादों की वजह से ही मलेरिया का आरंभ होता है जब ये काटता है तो खून में यह परजीवी दाखिल हो जाता है फिर हम इसके शिकार हो जाते हैं। इसके कारण से बुखार, कँपकँपी, पसीना आना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, जी मचलना और उल्टी होने का सिलसिला शुरू होता है वो खत्म ही नहीं होता है।