×

जाने क्या हैं डेंगू और वायरल फीवर के शुरुआती लक्षण,जाने दोनों में कैसे करें फर्क 

 
हेल्थ न्यूज़ डेस्क,हमारे देश में डेंगू और वायरल फीवर जैसी बीमारियां आम हैं. वायरल फीवर साल में किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन डेंगू मानसून खासकर जून से लेकर सितंबर तक ज्यादा होता है. हालांकि, बारिश, कम तापमान और मच्छर वाली जगहों पर ये बीमारी कभी भी हो सकती है. दोनों के लक्षण काफी मिलते-जुलते हैं. जिससे बीमारी का अंतर सही समय पर पता नहीं चल पाता है और बाद में स्थिति गंभीर होने का खतरा रहता है. ऐसे में आइए जानते हैं डेंगू और वायरल फीवर में क्या अंतर है.
 
डेंगू और वायरल फीवर में अंतर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन दोनों ही बीमारियों में अंतर बता पाना थोड़ा मुश्किल है. शुरुआत में दोनों के लक्षण काफी मिलते-जुलते हैं. ऐसे में इन्हें समझ पाना आसान नहीं होता है. दोनों ही बीमारियों में तेज बुखार होता है. इसके अलावा सिरदर्द, बदन दर्द, खांसी, गले में खराश, थकान और मतली हो सकती है. अगर डेंगू है तो ये लक्षण काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं या शरीर पर कुछ निशान दिख सकते हैं.
 
डेंगू या वायरल फीवर कौन ज्यादा खतरनाक
हेल्थ एक्सपर्ट्स डेंगू को ज्यादा खतरनाक मानते हैं. उनाक कहना है कि चूंकि डेंगू में जोड़ों और मांसपेशियों दर्द बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इसे ब्रेकबोन फीवर भी कहा जाता है. इसमें आंखों के पीछे दर्द होता है, हल्का खून भी नाक या मसूड़ों से आ सकता है. इसमें शरीर पर आसानी से किसी चोट के निशान बन जाते हैं, लाल चकत्ते और छोटे-छोटे लाल धब्बे भी शरीर पर जगह-जगह निकल सकते हैं. इसलिए डेंगू को लेकर ज्यादा सतर्क रहना चाहिए.
 
डेंगू होने पर क्या करना चाहिए
1. बच्चों में डेंगू होने पर उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए, क्योंकि उनका शुरुआती इलाज थोड़ा अलग होता है.
2. बुखार कितना है, उल्टी या दस्त हो रही है या शरीर में पानी की कमी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.
3. शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में लिक्विड लेते रहें. पानी, नारियल पानी, ओआरएस घोल, इलेक्ट्रोलाइट घोल, फ्रूट जूट ले सकते हैं.
4. डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है, इसलिए मच्छरों से बचाव करें. मच्छरदानी लगाएं, कॉइल का यूज करें.
5. खानपान का विशेष ख्याल रखें. खाने में दाल, सूप, सब्जियां और फल शामिल कर जल्दी ठीक हो सकते हैं.