×

जिम से आपकी बॉडी ही नहीं बल्कि दिमाग भी होता है मजबूत

 

जयपुर। आप अगर जिम में घंटो पसीना बहाते है तो आपके लिए बहुत ही खास खबर है कि इससे आको शारिरीक ही नहीं बल्कि मानसिन फायदे भी होते है। इससे अच्छी मांसपेशिया ही बनाई जा सकती हैं और इसी के साथ हाल ही में किए गए एक अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि जिम जाकर व्यायाम करने से ना केवल आपकी बॉडी बनती हैं, इसी के साथ आपका दिमाग भी तेज होता है। वैज्ञानिकों ने इसके बारे में बताया कि कसरत करने के दौरान दिमागी कसरत भी साथ में होती रहती है।

जानकारी दे दे कि पांच लाख लोगों पर किए गए एक अनुसंधान के द्वारा किया गया है कि जिम जाने से बॉडी के साथ साथ दिमाग भी मजबूत होता है। शोध में खुलासा हुआ है कि जिम जाकर मसल बनाने वाले लोग दिमागी तौर पर बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं इनका दिमाग सामान्य लोगों से बहुत ही तेज चलता है। जानकारी के लिए बता दे कि शोध के नतीजे सिजोफ्रेनिया बुलेटिन नामक रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। वैज्ञानिक इसके बारे में बताते है कि बाहुबली मांसपेशियों वाले बंदो का दिमाग काफी तेज होता है।

जानकारी के लिए बता दे कि ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के एनआईसीएच स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के शोधकर्ताओं ने यह अनोखा शोध किया है। बता दे कि शोधकर्ताओं ने इस शोध में लोगो के जिम जाने के समय और उनके दैनिक जीवन में दिमाग के उपयोग को जांचा गया था। जब इसके नतिजे निकाले तो ज्ञात हुआ कि बॉडी बनाने से केवल शरीर ही मजबूत नहीं होता है बल्कि इससे आपका दिमाग भी मजबूत होता है।