×

आने वाले गर्मी के मौसम में सत्तू को रोजाना करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं होगा गर्मी का असर

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,फरवरी का महीना बीत चुका है. इसके साथ ही मौसम में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग सत्तू खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि सत्तू चने और अन्य साबुत अनाजों को मिलाकर बनाया जाता है. कई जगहों पर इसे गेहूं, चावल और चना मिलाकर बनाया जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से वजन भी कम होता है. लेकिन क्या सत्तू को रोजाना अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद है? आइये इसके बारे में जानें…

क्या रोजाना सत्तू खाना फायदेमंद है?

विशेषज्ञों के मुताबिक, ज्यादा खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। कुछ लोग अपने सामान्य भोजन की जगह सत्तू खाते हैं। बेशक सत्तू में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन इसमें अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

रोजाना सत्तू खाने के नुकसान

सत्तू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ऐसे में इसे रोजाना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जिन लोगों को पहले से ही गैस या कब्ज की समस्या है उन्हें रोजाना सत्तू नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को पित्ताशय में पथरी की समस्या है उन्हें सत्तू नहीं खाना चाहिए।

जानिए रोजाना कितना सत्तू खाना चाहिए

विशेषज्ञों के अनुसार, सत्तू का सेवन गर्मी के किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन आपको रोजाना खाने के लिए सत्तू की सही मात्रा पता होनी चाहिए। आप रोजाना 30 से 50 ग्राम तक सत्तू खा सकते हैं यानी करीब 3 से 4 चम्मच सत्तू का सेवन किया जा सकता है. हालाँकि, आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि सत्तू खाने के बाद आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए। तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप रोजाना सत्तू खा सकते हैं.