×

अगर बचना है बदलते मौसम की बीमारियों से तो जरूर अपनायें ये टिप्स

 

जयपुर। मौसमी बीमारियां ज्यादातर बारिश के मौसम में अपना प्रभाव दिखाती हैं। इन मौसमी बीमारियों की चपेट में लोग ज्यादातर बारिश के मौसम में ही आते हैं। ये एक ऐसा मौसम है जिसमें संक्रमण आसानी से बहुत जल्दी फैलता है। इस मौसम में बैक्टीरिया ज्यादा ही संख्या में पनपते हैं। जिसके कारण संक्रमण भी रफ़्तार पकड़ लेता है। जिसके कारण आप कई तरह के जैसे-सर्दी, खांसी, फ्लू, कई तरह के इंफेक्शन, बुखार आदि के शिकार बन जाते हैं। तो आज हम आपको ऐसी मौसमी बीमारियों से बचने के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं-

सबसे पहले बात आती है सफाई की वैसे भी आमतौर पर हम लोग सफाई का तो ध्यान रखते ही हैं। बता दें कि गंदगी के कारण बैक्टीरीयाऔ की पैदावार कुछ ज्यादा ही होती है । इसलिए स्वच्छता का कुछ ज्यादा ध्यान बनाए रखें, अपने आसपास पानी का ठहराव न होने दें। मच्छरों को दूर रखें और अपनी त्वचा की सुरक्षा करें।

ज्यादातर घरों में आपने देखा होगा कि स्टोर करके रखे गए पानी को बार-बार पीते रहते हैं या उपयोग में लेते रहते हैं।आपको बता दें कि स्टोर किये हुए पानी में बैक्टीरिया काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए पानी की शुद्धता का खास ध्यान रखें। शुद्ध और साफ पानी को ही उपयोग में लें। या पानी को छानकर या उबालकर उपयोग में लें।

अपने आप को साफ-सुथरा रखें क्यूंकि जब आ खुद ही साफ़-सुथरे रहेंगे तो बैक्टीरिया आपको प्रभावित नहीं कर सकेंगे। इसलिए समय से रोजाना स्नान करें, गरम पानी को उपयोग में लें। हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर साफ रखें।

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि पानी के ठहराव के कारण ज्यादा बीमारियां पनपती हैं इसलिए पानी एकत्रित होने की सारी वजहों को अपने आप से दूर रखें । कूलर या टंकी को नियमित रूप से साफ करें। इसके अलावा जहाँ भी पानी एकत्रित रहता है वहाँ की समय-समय पर नियमित रूप से सफाई करें।