×

ज्यादा मसालेदार खाना खाने के हैं शौक़ीन ,तो पेट में हो सकती है जलन,जाने बचने का तरीका 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, भारतीय भोजन में मसालों की विशेष भूमिका होती है। यह मसाला खाने में स्वाद और सुगंध जोड़ता है। भारतीय मसाले अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। हल्दी करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। जो शरीर की सूजन को कम करता है। जबकि कुछ मसाले पाचन स्वास्थ्य में भी सहायता कर सकते हैं। कुछ लोगों को मसालेदार खाना खाने के बाद पेट में परेशानी और जलन का अनुभव हो सकता है।

ओन्लीमायहेल्थ के अनुसार मसालों को गैस्ट्रिक अल्सर और एसिडिटी के लिए जिम्मेदार माना जाता था। हालाँकि, 20वीं सदी के मध्य में यह साबित हो गया कि मसालों से अल्सर नहीं होता है। दरअसल, 'वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भोजन में कुछ सामान्य मसालों का सेवन और हर्बल सप्लीमेंट के सेवन से मनुष्यों में पेप्टिक अल्सर रोग से लड़ने में मदद मिल सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मसाला या मसालेदार भोजन खाने से आंत के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।मसालेदार भोजन कुछ व्यक्तियों में एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकता है। मसाले निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (एलईएस) को आराम दे सकते हैं, जिससे पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सीने में जलन या जलन हो सकती है।

मसाले, विशेष रूप से अत्यधिक मात्रा में, सीधे पेट की परत को परेशान कर सकते हैं, जिससे जलन या असुविधाजनक अनुभूति हो सकती है। अपच, अल्सर, ऊपरी पेट की परेशानी, भाटा के लक्षणों का खतरा होता है। तो मसाले निश्चित रूप से इसे और खराब कर देंगे। डॉक्टर के मुताबिक मसालों में मिर्च और कैप्सेसिन का असर सबसे ज्यादा होता है. ऐसे अन्य मसाले भी हैं जो इन प्रभावों के प्रति तटस्थ हो सकते हैं। यदि किसी को सीने में जलन या सीने में तकलीफ होती है, तो इसे रेट्रोस्टर्नल बर्न या रिफ्लक्स रोग कहा जाता है। ठंडा दूध, एंटासिड, चबाने योग्य एंटासिड गोलियां या डाइजीन सिरप जैसे कुछ तटस्थ पदार्थ लेने से तत्काल राहत प्राप्त की जा सकती है। ये लक्षणों को तुरंत रोकने या ठीक करने में सहायक होते हैं। अगर आपको मसालेदार खाना खाने के बाद पेट में जलन या बेचैनी महसूस होती है।