×

अगर आप भी रोज़ाना देरी से करते हैं लंच तो हो जायें सावधना,शरीर को होते हैं यह नुकसान 

 
हेल्थ न्यूज़ डेस्क- स्वस्थ रहने के लिए न केवल स्वस्थ आहार लेना आवश्यक है, बल्कि सही समय पर भोजन करना भी आवश्यक है। आजकल अक्सर देखा जाता है कि लोगों के खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लोग काम में इस कदर मशगूल हो जाते हैं कि दोपहर का खाना नहीं खाते या जब उन्हें बहुत भूख लगती है तो वे एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं और पेट पर दया करके अपना दोपहर का भोजन लेते हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। खाना कितना भी सेहतमंद क्यों न हो अगर आप इसे 3-4 बजे खाएंगे तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा, बल्कि नुकसान ही होगा। लंच में देरी करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यहां आज हम आपको इन्हीं समस्याओं के बारे में बता रहे हैं
 
खाना ठीक से नहीं पचता
जब आप दोपहर का खाना देर से खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है। आयुर्वेद के अनुसार दोपहर का भोजन दोपहर 12 से 2 बजे के बीच करना चाहिए। इस समय आपके शरीर में पित्त की प्रधानता होती है, जो भोजन को पचाने में बहुत मदद करता है। ऐसे में अगर आप लंच लेट करते हैं तो इससे एनर्जी मिलने के बजाय फैट खाने में बदल जाता है.
 
कई समस्याएं हैं
जब आप देर से लंच करते हैं तो इससे आपका पेट भरा रहता है। इस वजह से आप रात का खाना भी देर से बनाते हैं। ऐसे में अगर आप सोने से ठीक पहले खाते हैं तो आपको पेट में जलन, गैस, अनिद्रा और पेट फूलने की समस्या होने लगती है।
 
उपापचय
देर से लंच करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। अगर आप नाश्ता करने के बाद सीधे लंच करते हैं और वह भी समय पर नहीं करते हैं तो मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे धीमा होने लगता है। इससे वजन तेजी से बढ़ता है।
 
सिरदर्द या चिड़चिड़ापन
यदि आप समय पर भोजन नहीं करते हैं, तो आपको सिरदर्द या चिड़चिड़ापन हो सकता है। वहीं लंच समय पर नहीं होने से आपको अपने काम में ध्यान लगाने में परेशानी होती है और काम करने का मन भी नहीं करता है.
 
शक्ति की कमी
भोजन हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, लेकिन जब आप दोपहर का भोजन देर से करते हैं तो इससे आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा नहीं बन पाती है। इस वजह से आप बहुत कम महसूस करते हैं।