×

अगर आपका शरीर भी दे रहा है ये संकेत तो आपको भी हो सकती है दिल की बीमारी

 

जयपुर। दिल की बीमारी को एक खतरनाक बीमारी के रूप में देखा जाता है और ये वास्तव में ही खतरनाक बीमारी है। आय-दिन हम लोगों को कोई न कोई ऐसा किस्सा सुनने को मिल ही जाता है कि किसी पहचान वाले या किसी रिस्तेदार को दिल की बीमारी हो गई है या दिल काफी कमज़ोर हो गया है। लेकिन ये बीमारियां शरीर में अचानक नहीं आती है आने से पहले कुछ न कुछ संकेत जरूर देती है। तो आज हम आपको दिल से संबंधित बीमारियों के कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • थकान तो हर किसी को होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि बहुत काम या वर्कआउट करने के बाद होने वाली थकान ।हम बात कर रहे हैं लंबे वक्त तक बनी रहने वाली थकान की । ये लक्षण महिला और पुरुष दोनों में दिखते है, रोजाना के कामों जैसे -सोने के लिए बिस्तर तैयार करना, बाथरूम तक चलकर जाना या थोड़ा मार्केट में चल लेना उससे भी थकान बनी हुई है तो आप डाँक्टर से सलाह जरूर लें।

 

  • हर किसी इंसान को आम तौर पर यह तो समझ आ ही जाएगा कि कब उसका शरीर ज्यादा थकता है और कितना काम करने के बाद पसीना आता है। अगर लगातार आंखों के आगे अंधेरा छाना, सांस फूलना और उसके साथ पसीना आना दिन की खरनाक बीमारी का संकेत है। अगर चेस्ट पेन या हार्ट बर्न जैसी समस्या भी बनी हुई है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लेना चाहिए।

  • छाती में दबाब रहना ये तब होता है जब दिल की किसी धमनी या आर्टरी में ब्लॉकेज होने लगता है। लेकिन हर इंसान इसको अलग तरीके से समझाता है। किसी को लगता है कि सीने में जलन का मतलब एसिडिटी होना। किसी को चुभन तो किसी को लगता है कि सीने पर कोई भारी सामान रख दिया हो। लेकिन दिल की बीमारी से जुड़ी बात है तो छाती में कुछ न कुछ जरूर महसूस होगा। यह जरूरी नहीं है कि किसी दर्द से ही आप दिल की बीमारी का संकेत लें, बिना दर्द भी ये हो सकता है।