×

अपनी आँखों को अच्छी तरह से रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को नियमित भोजन में शामिल करें,जानें

 

हमारे व्यस्त जीवन में, आँखों की देखभाल करना पूरी तरह से बंद हो गया लगता है। हालांकि, यह इन दो आँखों के लिए है कि हम एक ठंडे कमरे में काम कर सकते हैं या सभी महत्वपूर्ण समस्याओं को हल कर सकते हैं। लेकिन हम आंखों की देखभाल के बारे में परवाह नहीं करते हैं। लेकिन आधुनिक युग में स्मार्टफोन की दौलत और कंप्यूटर पर काम के दबाव के कारण आंखें मूंद ली हैं। इसलिए अपनी आंखों की देखभाल के लिए इन तेरह खाद्य पदार्थों को अपनी नियमित भोजन सूची में रखें-

1. शिमला मिर्च- विटामिन ई से भरपूर शिमला मिर्च आंख की रक्त वाहिकाओं को अच्छी तरह से रखने में मदद करता है।

2. शट्टी नेशनल फूड्स- बीन्स मटर की दालें मसूर दाल राजमा और शोना हालांकि वे शाकाहारी हैं, वे हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनके पास आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है।
3. स्क्वैश – पपीते की तरह दिखने वाला यह फल आमतौर पर विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को आसानी से साफ करने में आपकी मदद करता है।

4. सैल्मन – सैल्मन सेलेनियम, विटामिन बी और पोटेशियम में समृद्ध है। इसमें महत्वपूर्ण ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होते हैं जो हमारी आंखों की नसों को सूखने से बचाते हैं।

5. कोई भी नारंगी फल – नारंगी नींबू या नारंगी रंग का फल जैसे गाजर शकरकंद आम ये सभी बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। तो ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

6. खट्टे फल – विटामिन ई विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आंखों की देखभाल करने में भी मदद करते हैं, इसलिए अमेरिकन मेट्रिक सोसाइटी के डॉक्टरों का मानना ​​है कि नींबू, संतरे, नींबू, मौसमी नींबू, बथुआ नींबू जैसे खट्टे फल अधिक खाने चाहिए।

7. बादाम – लकड़ी के नट, काजू, बादाम या सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ए होता है, इसलिए इन्हें खाना आंखों के लिए अच्छा होता है।

8. अनाज के दाने- अनाज के दानों में आमतौर पर जिंक विटामिन ई नियासिन होता है इसलिए अनाज आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

9. अंडे- एक तरफ, अंडे में बहुत सारा प्रोटीन होता है और दूसरी तरफ, अंडों में मौजूद जिंक भोजन से ल्यूटिन को अवशोषित करता है और इसे शरीर के उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है।

10. हरी पत्तेदार सब्जियाँ – हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक में विटामिन ए और सी होते हैं इसलिए इन्हें खाना आँखों के लिए अच्छा होता है।

11. ऑयस्टर- ऑयस्टर जिंक में कैल्शियम प्रोटीन आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

12. दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ- दही दूध और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, इसलिए ये आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

13. पर्याप्त पानी पियें – सेहत और अच्छी आँखों की सेहत बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पिएं।