×

कोरोना वायरस से बचाने के लिए इन दवाओं का ना करे इस्तेमाल

 

जयपुर।कोरोना वायरस का संक्रमण विश्व के 167 देशों में फैला चुका है और इस न्यू कोविड—19 वायरस की रोकथाम और इलाज के लिए कई देशों के वैज्ञानिक रिसर्च में लगे हुए है, जिनमें कई सारे रिसर्च के अच्छे परिणाम भी सामने आए है।लेकिन अभी तक इस वायरस के लिए वैक्सीन तैयार नही की जा सकी है।हालांकि के इस के बचाव और रोकथाम के उपायों को ही इसका इलाज माना जा रहा है।कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने हाथों को साबुन या सैनेटाइजर से अच्छी प्रकार से धोए। भीड—भाड के इलाकों में जाने से बचे और अपने मुंह पर हमेंशा मास्क का इस्तेमाल करे।

इसके अलावा बुखार, दर्द और सूजन में ली जाने वाली दवा आई-ब्रूफेन का इस्तेमाल नही करना चाहिए।आप ऐसी स्थिति में पैरासिटामोल का सेवन कर सकते है।

ऐसा कर आप कोरोना वायरस के प्रभाव को बढ़ने से रोक सकते है क्योंकि कोरोना के शुरुआती लक्षण तेज बुखार, बदन दर्द जैसी समस्याओं के रूप में सामने आते है और ऐसे में यदि आप आई-ब्रूफेन और एटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स वाली दवा का इस्तेमाल करते है तो इसके द्वारा शरीर को दिए जाने वाले एंजाइम कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ाने में मदद कर सकते है।

कोरोना वायरस से हमारे देश में 4 लोगो की मौत हो चुकी है और करीब 175 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित बताए जा रहे है।इसके बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए आप अपने आसपास की सफाई का विशेष ध्यान रखे।

अपने आहार में विटामिन—सी युक्त पदार्थो का सेवन अधिक करे,ताकि शरीर की रोग प्रति​रोधक क्षमता मजबूत रहे।इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करे।

कोरोना के शुरुआती लक्षण तेज बुखार, बदन दर्द जैसी समस्याओं के रूप में सामने आते है और ऐसे में यदि आप आई-ब्रूफेन और एटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स वाली दवा का इस्तेमाल करते है तो इसके द्वारा शरीर को दिए जाने वाले एंजाइम कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ाने में मदद कर सकते है।आप ऐसी स्थिति में पैरासिटामोल का सेवन कर सकते है। कोरोना वायरस से बचाने के लिए इन दवाओं का ना करे इस्तेमाल