×

कोरोना दौर में यह आदत बन सकती रोगों का कारण, बचाव के लिए करें इसका बदलाव

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक बना हुआ है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में इस समय लोगों में देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने की आदत स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती है।इस समय कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॅकडाउन के कारण लोगो में मोबाइल की उपयोगिता काफी बढ़ती देखी गई है।

इसलिए हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि रात के समय में जो लोग देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है उन्हें भविष्य में कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का खतरा हो सकता है।

वहीं देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों से संबंधित समस्याएं जैसे आंखों से पानी निकलना, दृष्टि का कमजोर होना और आंखों में इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है।इसके अलावा इस शोध में बताया गया है कि रात को अधिक समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से हमारे पाचन तंत्र भी बिगड़ सकता है और पेट संबंधित समस्याएं भी बढ़ सकती है।

मोबाइल फोन का देर रात इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के तनाव और मानसिक बीमारियों का भी खतरा अधिक रहता है।वहीं देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से हमारी नींद पूरी नहीं होती है जिससे हमारे शरीर में अनिंद्रा की समस्या भी बढ़ने लगती है।

ऐसे में आप इस कोरोना संक्रमण के दौर में मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए रात के समय मोबाइल का इस्तेमाल की आदत को जल्द ही बदलें।