×

Haircare: सूखे बालों को मुलायम कैसे करें? आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

 

बहुत से लोगों के बाल बहुत रूखे होते हैं। खासकर बरिया में यह समस्या विकराल है। संभालने के जोखिम से हर कोई नाराज हो जाता है। हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस तरह के बालों को संभाला जा सकता है। कैसे? दो टिप्स हैं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल का इस्तेमाल बालों की देखभाल में प्राचीन काल से किया जाता रहा है। हालांकि इसमें कोई कमी नहीं है। नारियल के तेल का इस्तेमाल करने के बाद यह बालों में आसानी से मिल जाता है, जिससे बालों में एक तरह की नमी का अहसास होता है। अगर बालों में प्रोटीन की कमी है तो नारियल का तेल भी इसे दूर करता है। बालों का रूखापन कम करने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा काम करता है।

सबसे पहले नारियल के तेल की कुछ बूंदों को हाथ की हथेली पर लें। फिर इसे बालों के माध्यम से स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को शैंपू से धो लें। आप देखेंगे कि बाल मुलायम और नम हो गए हैं। शैंपू करने के बाद आप अपने सिर पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगा सकते हैं। इसकी अच्छी कंडीशनिंग है। शैंपू करने से पहले रात भर बालों में नारियल का तेल लगाने से ज्यादा फायदा होता है। ऐसे में तेल के दाग से बचने के लिए आपको तकिए पर एक तौलिये की जरूरत होती है।

एवोकाडो

एवोकाडो में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इसमें विटामिन ई और विटामिन ए होता है, बालों को स्वस्थ रखने के लिए एवोकाडो की भूमिका अहम होती है। बालों को नम महसूस कराने के लिए यह जोड़ी वजन से भी मेल खाती है। यह बालों के रूखेपन को नियंत्रित करने में मदद करेगा।