×

Cancer: कैंसर से बचाव के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए

 

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार पर रखें।

1- ब्रोकोली: ब्रोकोली में सल्फ़्रोफीन नामक एक पदार्थ होता है जो स्तन कैंसर को रोकता है। अपने दैनिक भोजन की सूची में ब्रोकोली डालें।

2- मशरूम: पोषण और कैंसर 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मशरूम खाने से स्तन कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है। मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर को रोकते हैं।

3- अनार: संयुक्त राज्य अमेरिका में सिटी ऑफ होप्स के बेकमैन रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के अनुसार, अनार में एलर्जी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम को रोकते हैं। अनार न केवल कैंसर बल्कि हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

4- पालक: रजोनिवृत्ति से पहले महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है। पालक में सुपाच्य फाइबर होता है जो स्तन कैंसर को रोकता है।

5- अंडे: अंडे स्तन कैंसर से बचाते हैं। Choline को कैंसर के जोखिम को 24% तक कम करने के लिए दिखाया गया है। एक अमेरिकी सर्वेक्षण के अनुसार, अंडे की जर्दी में मौजूद घटक स्तन कोशिकाओं के कार्य को नियंत्रित करता है।

6- दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ: दूध कैल्शियम, आयरन और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य है। ये दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ स्तन कैंसर को 19% तक रोकते हैं।

7- सैल्मन: सैल्मन में ओमेगा थ्री फैटी एसिड कैंसर को रोकता है। अपने दैनिक आहार पर सामन डालें। सिर्फ सामन ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की समुद्री मछलियाँ स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं।