×

इजरायली कार्रवाई से गाजा के खान यूनिस के अस्पताल में लोगों की जान खतरे में: स्वास्थ्य मंत्रालय

 

गाजा, 9 फरवरी (आईएएनएस)। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि इजरायली सेना दक्षिणी खान यूनिस शहर के नासिर अस्पताल में चिकित्सा कर्मियों, घायलों और विस्थापितों के जीवन को खतरे में डाल रही है।

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किदरा ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इजरायली घेराबंदी और लक्ष्यीकरण के चलते नासिर अस्पताल को स्वास्थ्य और मानवीय आपदा का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि अस्पताल के अंदर लगभग 300 चिकित्सा कर्मचारी, 450 घायल लोग और 10,000 विस्थापित लोगों के मारे जाने और भूखे मरने का खतरा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अस्पताल को एनेस्थेटिक दवाओं, आईसीयू और सर्जिकल आपूर्ति की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही ईंधन की कमी के कारण 48 घंटे से भी कम समय में विद्युत जनरेटर बंद हो गया है।

उन्होंने इजरायली सेना पर एम्बुलेंस वाहनों की आवाजाही में बाधा डालने और घायलों और मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में बाधा डालने का आरोप लगाया।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला ने बुधवार को घोषणा की कि 7 अक्टूबर, 2023 से चल रहे इजरायली युद्ध के चलते स्वास्थ्य क्षेत्र के 340 डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी मारे गए हैं।

उन्होंने रामल्ला में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के सामने मंत्रालय और फिलिस्तीनी स्वास्थ्य क्षेत्र द्वारा आयोजित एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा कि लगभग 900 डॉक्टर और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता घायल हो गए हैं, जबकि इजरायली अधिकारियों ने लगभग 100 अन्य को हिरासत में लिया है।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी