×

गर्मी में करें बेल का सेवन होते हैं सेहत को कई फायदे

 

जयपुर । बेल पत्र को शिव भगवान को चढाया जाता है । यह एक पेड़ होता है जिसके पत्तों को सावन में भगवान शिव को अर्पित किया जाता है पर इसका जो फल होता है वह गर्मी में बहुत ही लाभकारी हमारे लिए साबित होता है । गरमियाँ आती है तो अपने साथ कई सारी परेशानियाँ भी ले कर आती है और यह परेशानियाँ हमको तब ज्यादा भारी पड़ती है जब बात हमारे स्वास्थ्य पर आ जाती आई ।

आज हम आपको गर्मी की कई सारी परेसनियों से दूर करणे का बहुत ही आसान सा उपाय बताने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेल के जूस की विधि जिसको पी कर आप अपनी गर्मी से जुडु कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं ।

दरअसल बेल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व भी इसमें पाये जाते हैं । इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है  । इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है । बेल को तोड़ कर उसका जूस बना कर आप इसका सेवन कर सकते हैं ।

पके हुए बेल को काट लें । अब उस बेल को मिक्सी के जार मे डाल कर दूध दाल लें उसको तब तक अच्छे से मिक्सी में चलाएं जब तक की वह अच्छे से लिक्विड न बन जाये । अब उसमें चीनी और इलायची डाल कर उसको ठंडा ठंडा सेवन करें यह आपको बहुत सारे फायदे देता है खास कर गर्भवती महिला को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए ।

दरअसल बेल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व भी इसमें पाये जाते हैं । इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है  । इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है । बेल को तोड़ कर उसका जूस बना कर आप इसका सेवन कर सकते हैं । गर्मी में करें बेल का सेवन होते हैं सेहत को कई फायदे