×

Night Food Tips : सावधान रहें, रात को ड्यूटी पर खाएं ये भोजन,

 

हमारा शरीर दिन के दौरान काम करने और रात में आराम करने का आदी है। नतीजतन, यदि आप रात में काम करते हैं, तो शरीर की सामान्य लय खो जाती है और तनाव और वजन बढ़ जाता है। इसलिए रात में काम करते समय, उचित नींद और खाने पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है।

साथ ही रात की शिफ्ट में काम करने से जीवन में कई बदलाव आते हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि रात की पाली में काम करने वाले लोगों को दिन के श्रमिकों की तुलना में अधिक वजन होता है। और वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां बैठ जाती हैं। इसलिए समय रहते सावधान हो जाएं।

1- दिन की शुरुआत डिनर से करें: आमतौर पर हम दिन की शुरुआत नाश्ते से करते हैं लेकिन स्टाफ के लिए डिनर से रात की शुरुआत करना बेहतर होता है। रात्रि का भोजन 7:30 से 8:00 बजे के बीच करें। आधी रात तक खाना न छोड़ें। यदि आपका दिन दोपहर में 4 से 5 बजे शुरू होता है और रात में 2 बजे समाप्त होता है, तो आपको रात में 8 के बीच खाना होगा।

2- हल्का खाना खाएं: कई लोग रात के खाने के बाद सो जाते हैं। सभी मामलों में वह सब्जियाँ, जैसे कि सब्जियाँ, ब्राउन राइस, दालें, या ग्रिल्ड चिकन स्टेक चला सकते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं।

3- तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें: फ्राइंग से न केवल आपका पेट फूला हुआ होता है, इससे आपका वजन भी बढ़ता है। रात में पाचन तंत्र निष्क्रिय होता है, जिससे तैलीय खाद्य पदार्थों में गैस्ट्रिटिस हो सकता है।

4- बादाम खाएं: रात में भूख लगना सामान्य है। अगर ऐसा है तो भुना हुआ चना, मखाना, बादाम खाएं। इससे भूख कम होगी और वजन नियंत्रण में रहेगा।

5- अधिक कैफीन से बचें: कई लोग रात में जागने के लिए चाय-कॉफी के कप के बाद कप पीते हैं। इससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। इसके बजाय, पानी और फलों के रस का अच्छी तरह से सेवन करें।

6- एक चम्मच घी या मक्खन खाएं: आयुर्वेद के अनुसार, रात में जागने से शरीर सूख जाता है, यह एक चम्मच घी शरीर के पानी के संतुलन को बनाए रखता है।