×

कैसे ये दावतों का मौसम बना सकता है आपको बीमार रखें इन बातों का खास ख्य

 

 

जयपुर । शादियो का सीजन चल रहा है ऐसे में रोजाना ही है किसी न किसी के खाने में रिसेप्त्शन में कभी किस मे कभी किस फंक्शन में जाना पड़ता है । जिसके कारण हमारा मोटापा तो बढ़ता ही है  साथ ही यह रोज रोज का शादियों का खाना हमारी सेहत के लिए मुसीबत भी खड़ी कर देता है ।

आज कल लोगों को यह बात समझ ही नही आती है की बाहर का खाना हमारी हालत खराब होने का जिम्मेदार भी हो सकता है । इतना ही नही यह हमारी तबीयत बहुत ज्यादा गंभीर रूप से खराब करने का कारक भी बन सकता है । ऐसे में हमको हमारी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है आइये आज हम आपको बताते हैं की किन बातों का ऐसे समय में ध्यान रखना जरूरी है ।

अकसर लोग यह सोचकर नाश्ता नहीं करते कि वे बाहर जाकर खाना खाएंगे।’ लेकिन यह गलत है। ऐसे में उन्हें बहुत भूख लगती है और वे लोग पार्टी में जमकर खा लेते हैं। बाहर निकलने से पहले हमेशा कुछ हल्का खाना खाएं या फिर सूप या फल ले लें।

अगर आप डिनर के लिए बाहर जा रहे हैं, तो लंच में कुछ हल्का खाएं। न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, ‘यह लिए गए काब्र्स की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है। शादी के दिन, दोपहर के भोजन के लिए हल्के और स्वस्थ विकल्पों को चुनें। स्प्राउट्स या एक कटोरी दाल भी ले सकते हैं। जो भी लें, वह पौष्टिक व हल्का हो। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच सकेंगे और आपका वजन संतुलित रह सकेगा ।

यदि आप शादियों के लिए जा रहे हिन तो वहाँ तले हुए खाने को खाना आप नजरंदाज कर सकते हैं वहाँ पर रोटी का और बाकी राइस या कुछ दूसरी आइटम का भी ओप्तशन होता है । आप उनको भी ट्राय कर सकते हैं ।

अगर आप डिनर के लिए बाहर जा रहे हैं, तो लंच में कुछ हल्का खाएं। न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, 'यह लिए गए काब्र्स की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है। शादी के दिन, दोपहर के भोजन के लिए हल्के और स्वस्थ विकल्पों को चुनें। स्प्राउट्स या एक कटोरी दाल भी ले सकते हैं। जो भी लें, वह पौष्टिक व हल्का हो। कैसे ये दावतों का मौसम बना सकता है आपको बीमार रखें इन बातों का खास ख्य