×

Health: क्या आहार में कम कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का प्रभाव समान है

 

कम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा वाले आहार का एक समान प्रभाव वजन घटाने पर देखा गया है। नतीजतन, नए अध्ययन से वजन घटाने पर कम वसा वाले आहार के प्रभाव की प्रचलित धारणा बदल रही है। अध्ययन में पाया गया कि कम कार्बोहाइड्रेट खाने वाले और कम वसा खाने वाले लोगों ने औसतन 13 पाउंड वजन कम किया। मतलब फल लगभग पास है।

अध्ययन दो समूहों में विभाजित पुरुषों और महिलाओं के दो समूहों पर एक वर्ष की अवधि में आयोजित किया गया था। एक समूह को स्वस्थ कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं। एक अन्य समूह को कम वसा वाले खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं। पहले 6 हफ्तों में, कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा 20 ग्राम बढ़ जाती है। दो महीने के बाद, राशि में वृद्धि जारी है। अध्ययन में पाया गया कि दोनों समूहों के सदस्यों ने औसतन 13 पाउंड खो दिए।

हालाँकि, कुछ अपवाद भी थे। अध्ययन में भाग लेने वाले लोगों में से कुछ ने 80 पाउंड तक खो दिए। दूसरी ओर, कुछ लोगों को 20 पाउंड तक का फायदा हुआ है।अध्ययन को हाल ही में जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित किया गया था। अध्ययन में एक ही आहार योजना के साथ वजन कम न करने का मुद्दा भी उठाया गया है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर प्रोफेसर ऑफ रिसर्चर्स। क्रिस्टोफर गार्डनर ने कहा, “हम अक्सर एक कहानी सुनते हैं कि हमारे दोस्तों में से एक ने एक निश्चित खाद्य सूची का पालन करके अपना वजन कम कर लिया। एक अन्य मित्र उसी खाद्य सूची का पालन करके अपना वजन कम नहीं कर सका।”

“कारण यह है कि हम सभी अलग हैं। हमें वास्तव में यह नहीं पूछना चाहिए कि हमारे लिए सबसे अच्छा आहार योजना क्या है? इसके बजाय, हमें पूछना चाहिए कि सबसे अच्छा आहार योजना कौन है?”